21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपूर्वी-चंपारणवर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा बापूधाम, अगले 50 साल को ध्यान में रखकर बन रहे सिटी सेंटर व मल्टीलेवल पार्किंग

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा बापूधाम, अगले 50 साल को ध्यान में रखकर बन रहे सिटी सेंटर व मल्टीलेवल पार्किंग

रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सह सांसद राधामोहन सिंह ने ईंट रख निर्माण कार्य का नींव रखी. डीआरएम ने कहा कि दो रूम के आधुनिक गेस्ट हाउस का निर्माण होना है. गेस्ट हाउस में दो कमरा के अलावे, एक डाइनिंग रूम, एक ड्रेसिंग रूम के अलावे आधुनिक कीचेन व शौचालय की व्यवस्था होगी.

मोतिहारी. बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत स्टेशन परिसर में यात्री गेस्ट हाउस का शिलान्यास सोमवार को रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सह सांसद राधामोहन सिंह ने किया. इस दौरान वैदिक मंत्रोचारण के बीच सांसद ने ईंट रख निर्माण कार्य का नींव रखी. डीआरएम ने कहा कि दो रूम के आधुनिक गेस्ट हाउस का निर्माण होना है. गेस्ट हाउस में दो कमरा के अलावे, एक डाइनिंग रूम, एक ड्रेसिंग रूम के अलावे आधुनिक कीचेन व शौचालय की व्यवस्था होगी.

स्टेशन पुनर्विकास के योजना के मॉडल का प्रजेंटेशन को देखा

इसके पूर्व सांसद ने स्टेशन पुनर्विकास के योजना के मॉडल का प्रजेंटेशन को देखा और डीआरएम विनय श्रीवास्तव, रेल इंजीनियरिंग सेल के पदाधिकारी व पटना के अद्या कंस्ट्रक्शन निर्माण कार्य एजेंसी के इंजीनियर के साथ करीब डेढ़ घंटे तक मंथन किया. करीब डेढ़ घंटे तक चले मंथन के दौरान स्टेशन के पुनर्विकास कार्य योजना के मॉडल के एक-एक तकनीकी बिंदुओं पर चर्चा करते हुए निर्माण को ले आवश्यक दिशा निर्देश दिया. मौके पर विधायक श्यामबाबू यादव, राजेंद्र गुप्ता, एडीआरएम सह चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर आलोक कुमार झा, एसएस दिलीप कुमार सिंह सहित इंजीनियरिंग सेल के तमाम अधिकारियों की टीम उपस्थित रहे.

स्टेशन के दक्षिण छोड़ में बनेगा सिटी सेंटर

सांसद राधामोहन सिंह ने कहा कि स्टेशन का पुनर्विकास अगले 50 साल में वर्ष 2066 तक के यात्री दबाव को ध्यान रखकर बनाया जा रहा है. कहा कि स्टेशन के दक्षिण छोड़ में सिटी सेंटर बनेगा. इसके साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था होगी. उन्होंने कहा कि पुनर्विकास योजना का कार्य अगले 27 माह के भीतर पूरा करने का टारगेट है. अगर एजेंसी 21 माह के भीतर निर्माण कार्य पूरा कर लेता है तो रेलवे दस करोड़ का अतिरिक्त बोनस देगा.

Also Read: बिहार में बुखार का मौसम, 15 दिनों के अंदर मोतिहारी में पारासिटामोल की बिक्री में 30 प्रतिशत तक का इजाफा

दो फेज में होगा निर्माण का कार्य

स्टेशन पुनर्विकास योजना का निर्माण कार्य दो फेज में होगा. पहले फेज में डब्बल लाइन चालू होगी, इसके साथ ही स्टेशन सर्कूलेटिंग एरिया के दाहिने साइड में रेलवे क्वार्टर को तोड़ वहां पानी टंकी, पावर हाउस, टेलिकम, रेलवे अस्पताल आदि कार्यालय के बिल्डिंग बनाकर उसे शिफ्ट किया जायेगा. वहीं जी प्लस फोर के बहुमंजली इमारत खड़ी होगी. एमएस कॉलेज गेट के सामने रेल फाटक संख्या 161 बी पर लाइट आरओबी बनेगा. जिसपर दो पहिया व तीन पहिया वाहन तक आ जा सकेंगे.

18 फुट ऊंची बापू का लगेगा प्रतिमा, शिफ्ट होगा मंदिर

स्टेशन पर महात्मा गांधी के चार प्रतिमा लगेगा. इनमें प्लेटफॉम एक व दो के प्रवेश द्वार से सटे सबसे ऊंचे 18 फुट की बापू की प्रतिमा स्थापित होगी. इसके अलावे स्टेशन परिसर में लगे बापू के दोनों प्रतिमाओं को भी शिफ्ट किया जायेगा. एक नंबर प्लेटफॉर्म के रोड साइट में हनुमान मंदिर व साईं मंदिर को शिफ्ट किया जायेगा. इसके लिए रेलवे क्वार्टर भवन के आसपास जमीन उपलब्ध करायी जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें