1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. land survey process started in five blocks of banka district disputes will be reduced now asj

बांका जिले के पांच प्रखंडों में जमीन सर्वे की प्रक्रिया की गयी शुरू, अब कम होंगे विवाद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

बांका : जिले में सर्वे कार्य में तेजी लाने के लिए बंदोबस्त कार्यालय को पुराने अस्पताल के भवन में शिफ्ट कर दिया गया है. दरअसल, अब तक अस्थायी रूप से कार्यालय मनरेगा भवन के समीप नक्शा कार्यालय के ऊपरी तल पर संचालित हो रहा था. परंतु जगह की कमी की वजह से कार्य में परेशानी हो रही थी. वहीं दूसरी ओर अंचलों में जमीन सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. समाहर्ता सह बंदोबस्त पदाधिकारी के निर्देश के बाद सर्वे टीम को संबंधित अंचल भेजा जा रहा है. जल्द ही सीमांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है. इसमें खास बात यह है ईटीएस (इलेक्ट्रॉनिक टोटल स्टेशन) के माध्यम से जमीन की मापी कर सीमांकन किया जायेगा.

ईटीएस यंत्र का होगा उपयोग

जी हां, अब कड़ी के माध्यम से जमीन मापी में लगने वाले अधिक समय की बचत के लिए ईटीएस यंत्र को विशेष तौर पर जमीन सर्वे में इस्तेमाल किया जा रहा है. इस यंत्र के रे से मापी जल्द हो सकेगी. विशेष भूमि सर्वेक्षण के लिए सभी सर्वे अधिकारी, अमीन, कानूनगो सहित अन्य कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है. वहीं विगत दिनों नोडल पदाधिकारी अंजली आनंद ने भी जिले में जारी सर्वे प्रक्रिया की रिपोर्ट लेकर इसका प्रतिवेदन मुख्यालय में दिया है. ज्ञात हो कि जिले में सर्वे कार्य कटोरिया, चांदन, बाराहाट, फुल्लीडुमर व बाराहाट से शुरू किया गया है. इसके बाद शेष अन्य अंचलों में भी सर्वे कार्य शुरू किया जायेगा.

जल्द लगेगा शिविर

जमीन सर्वे के तहत महत्वपूर्ण अंग शिविर का आयोजन सभी अंचलों में शुरू करना है. इसके लिए सभी विशेष एएसडी, कानूनगो, अमीन सहित अन्य कर्मियों को अंचल में बैठने के लिए उपस्कर आदि की आवश्यकता सुनिश्चित की जा रही है. इसके अलावा हवाई सर्वेक्षण से संबंधित लैब भी खोले जायेंगे. सभी कर्मियों को जल्द से जल्द शिविर के लिए तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. हवाई सर्वेक्षण लैब में एजेंसी नक्शा से संबंधित कार्य को निष्पादित करेंगे.

सीओ को खतियान उपलब्ध कराने का निर्देश

सभी सीओ को खतियान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. खतियान नया-पुराना सभी की मांग की गयी है. खतियान के आधार पर तेरीज तैयार किया जायेगा. रैयतों के साथ आमसभा का आयोजन किया जायेगा. इसके बाद भूमि पर दखल एवं अन्य कागजात की जांच के बाद भौतिक सत्यापन की कार्रवाई पूरी की जायेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें