24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एडवांस-लेवल शतरंज प्रशिक्षण जारी

जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में चेस क्रॉप्स के द्वारा अपने शहर के प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओं के बीच बीते सोमवार से पांच-दिवसीय एडवांस-लेवल शतरंज प्रशिक्षण शिविर लगाया गया.

किशनगंज.जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में चेस क्रॉप्स के द्वारा अपने शहर के प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओं के बीच बीते सोमवार से पांच-दिवसीय एडवांस-लेवल शतरंज प्रशिक्षण शिविर लगाया गया. शिविर के दूसरे दिन मंगलवार को प्रशिक्षण के उपरांत संघ के मानद महासचिव शंकर नारायण दत्ता एवं वरीय संयुक्त सचिव तथा चेस क्रॉप्स के सीईओ कमल कर्मकार ने बताया कि इस विशेष शिविर में कुल नौ इच्छुक बालक-बालिकाओं को एडवांस-लेवल शतरंज प्रशिक्षण मुहैया करवाया जा रहा है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि यहां के खिलाड़ीगण इससे लाभान्वित होकर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय फिडे रेटिंग शतरंज प्रतियोगिताओं में अपना उत्तम प्रदर्शन कर सफलता अर्जित कर पाने में सक्षम हो सकें. इस प्रशिक्षण शिविर में आयुष कुमार (1558), रित्विक मजूमदार (1537), सुरोनोय दास (1486), पलचीन जैन, धान्वी कर्मकार, हार्दिक प्रकाश, हिमांश जैन, जयब्रतो दत्ता एवं काव्या जैन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. इस प्रशिक्षण शिविर के संयोजक तथा शतरंज प्रशिक्षक, फिडे इंस्ट्रक्टर, कमल कर्मकार ने बताया कि सोमवार को प्रशिक्षुओं को नाइट-बिशप एवं डबल बिशप से मात करना सिखाया गया. मंगलवार को इन बाल प्रशिक्षुओं को वर्ष 1960 में अपनी 23 वीं वर्ष में कनिष्ठ खिलाड़ी के रूप में 8 वीं विश्व चैंपियन बने मिखाईल ताल के गेम्स, कंबिनेशन एवं टैक्टिक्स की जानकारी दी गई. उन्होंने विश्वास जताया कि कुल 5 दिनों के इस एडवांस-लेवल प्रशिक्षण के उपरांत निश्चित रूप से ये समझदार एवं प्रतिभाशाली खिलाड़ीग अपने वर्तमान खेल के स्तर में पर्याप्त वृद्धि कर पाने में सक्षम होंगे तथा वे आगे विभिन्न प्रतियोगिताओं में वांछित सफलता भी प्राप्त कर सकेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें