33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ग्राम कचहरी भवन के लिए अब एक हजार मिलेगा किराया

बांका : भवनहीन ग्राम कचहरी के लिए अच्छी खबर है. सूबे की सरकार ने ग्राम कचहरी संचालन के लिए मजबूत कदम उठाया है. जिस ग्राम कचहरी को अपना भवन नहीं है, वे किराये पर भवन लेकर अपनी कार्यवाही सुचारु रूप से चला सकते हैं. इसके लिए विभाग प्रति माह एक हजार रुपये किराया मद में […]

बांका : भवनहीन ग्राम कचहरी के लिए अच्छी खबर है. सूबे की सरकार ने ग्राम कचहरी संचालन के लिए मजबूत कदम उठाया है. जिस ग्राम कचहरी को अपना भवन नहीं है, वे किराये पर भवन लेकर अपनी कार्यवाही सुचारु रूप से चला सकते हैं. इसके लिए विभाग प्रति माह एक हजार रुपये किराया मद में भुगतान करेगी. जानकारी के मुताबिक जिले को पांच लाख 28 हजार की राशि स्वीकृत कर दी है. यह राशि 44 ग्राम कचहरी के लिए है. स्वीकृत राशि पूरे एक वर्ष के लिए है.

दरअसल, पंचायत क्षेत्र अधिनियम के अधीन सौंपे गये न्यायिक कृत्यों के निर्वहन के लिए ग्राम कचहरी की स्थापना पंचायत मुख्यालय की गयी थी. बावजूद अब तक शत-प्रतिशत संख्या में ग्राम कचहरी भवन का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका है. नतीजतन, ग्राम कचहरी का सही रूप से संचालन आज भी लंबित है. सूबे की सरकार ने भवनहीन ग्राम कचहरी के संचालन के लिए एक हजार की राशि देने का निर्णय लिया है. पहले किराया मद में पांच सौ रुपये प्रति माह राशि देने का प्रावधान था. परंतु महंगाई को देखते हुए राशि में वृद्धि कर एक हजार रुपये कर दी गयी है.

भवन पंचायत मुख्यालय में अवस्थित होना जरूरी
पंचायती राज विभाग ने किराया पर भवन लेने से संबंधित कई दिशा-निर्देश दिये गये हैं, जिसमें बताया गया है कि ग्राम कचहरी संचालन के लिए किराया पर लेने वाले भवन पंचायत मुख्यालय में ही अवस्थित होनी चाहिए. साथ ही सरपंच व उपसरपंच अपना भवन किराये पर नहीं लगा सकते हैं. इसके अलावा भी इससे संबंधित कई दिशा-निर्देश देते हुए ग्राम कचहरी का संचालन मजबूती से करने की बात कही गयी है.
राशि स्वीकृत की गयी है
जिन ग्राम कचहरी को अपना भवन नहीं है, उसके लिए किराये का भवन लेने की व्यवस्था है. इसके लिए एक हजार प्रति माह देने का निर्णय लिया गया है. जिले में 44 भवनहीन ग्राम कचहरी के लिए पांच लाख 28 हजार की राशि स्वीकृत की गयी है.
सुरेंद्र पाल, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, बांका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें