27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल में कोरोना वायरस के मरीज पाये जाने के बाद बिहार के अररिया जिला को किया गया अलर्ट

अररिया : बिहार के अररिया जिला में कोरोना वायरस पर नजर रखने व आशंकित मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को ले जिला को अलर्ट किया गया है. यह अलर्ट इसलिए लागू किया गया है कि पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में कोरोना वायरस के मरीज पाये गये हैं. इस अलर्ट में कोरोना वायरस का मामला […]

अररिया : बिहार के अररिया जिला में कोरोना वायरस पर नजर रखने व आशंकित मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को ले जिला को अलर्ट किया गया है. यह अलर्ट इसलिए लागू किया गया है कि पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में कोरोना वायरस के मरीज पाये गये हैं. इस अलर्ट में कोरोना वायरस का मामला पाये जाने पर उसकी रिपोर्ट हो व ऐसे किसी भी संक्रामक बीमारी के संदिग्ध मामलों की लगातार निगरानी हो सके.

अलर्ट की सूचना पर राज्य स्वास्थ्य विभाग की टीम काफी सक्रिय हैं. अररिया जिला के सटे नेपाल में कोरोना वायरस के मरीज मिलने से पूरे बिहार का नजर खासकर अररिया पर ही बना हुआ है. हालांकि, अररिया जिला से सटे नेपाल में कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम जागरूकता को ले कोई बेहतर काम करती नहीं दिख रही है. बुद्धिजीवियों की मानें तो अलर्ट के अलावा कोरोना वायरस के लक्षण व उस से बचाव को होर्डिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की जरूरत है.

मवेशी के माध्यम से फैल सकता है वायरस
बताया जाता है कि कोरोना असल में वायरसों का एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आम है. अमेरिका के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है. नया चीनी कोरोनो वायरस, सार्स वायरस की तरह है. इसके संक्रमण से बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं हो जाती हैं. यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है. खास तो यह है कि नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में मवेशी तस्करी को लेकर चर्चित है. ऐसे में नेपाल से वायरस मवेशी माध्यम से आने की भी संभावना बन सकती है.

कैसे फैलता है कोरोना वायरस
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस जूनोटिक है. इसका मतलब है कि जानवरों से मानव में फैला है. माना जा रहा है कि सीफूड खाने से फैला था. लेकिन अब कोरोना वायरस मानव से मानव में फैल रहा है. यह कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल सकता है. खांसी, छींक या हाथ मिलाना जोखिम का कारण बन सकता है. किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने व फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है.

वहीं, प्रभारी सीएस डॉ मोईज नेमामलेपर कहा कि जिले में कोरोना वायरस को लेकर जिले को अलर्ट पर रखा गया है. ऐसा नेपाल में कोरोना वायरस के कई मरीज मिलने पर जिले में अलर्ट जारी किया गया है. नेपाल में एक नहीं कई मरीज हैं. हमारे सभी सरकारी अस्पताल में मरीजों को रखरखाव के लिए सारी व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें