1. home Home
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 india men hockey team semifinal against belgium coach graham reid rkt

इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी भारतीय हॉकी टीम को कोच ने दिया जीत का मंत्र, मैच से पहले ऐसे भरा जोश

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने मंगलवार को तोक्यो ओलिंपिक में बेल्जियम जैसी मजबूत टीम के खिलाफ होनेवाले सेमीफाइनल से पहले अपने खिलाड़ियों को भावनाओं पर काबू रखने और कार्ड से बचने को कहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भारतीय हॉकी टीम को कोच ने दिया जीत का मंत्र
भारतीय हॉकी टीम को कोच ने दिया जीत का मंत्र
PTI

Tokyo Olympics 2020, India vs Belgium Semifinal: भारतीय पुरुष हॉकी टीम मंगलवार को यहां सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम को हरा कर फाइनल में जगह बनाते हुए 41 साल में पहला ओलिंपिक पदक सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी. आठ स्वर्ण पदक सहित 11 ओलिंपिक पदक जीतने वाले भारत का खेलों में समृद्ध इतिहास है और मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम उस गौरव को लौटाने की राह पर है. भारत ने रविवार को क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनायी और अब टीम पदक जीतने की दहलीज पर खड़ी है. भारत ने अपने आठ स्वर्ण पदक में से आखिरी पदक 1980 मॉस्को खेलों में जीता था, लेकिन उन खेलों के दौरान सेमीफाइनल मुकाबला नहीं हुआ था.

भावनाओं को काबू में रखो कार्ड से बचो

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने मंगलवार को तोक्यो ओलिंपिक में बेल्जियम जैसी मजबूत टीम के खिलाफ होनेवाले सेमीफाइनल से पहले अपने खिलाड़ियों को भावनाओं पर काबू रखने और कार्ड से बचने को कहा है. रीड ने कहा कि हमने कड़ी टक्कर दी और कभी-कभी क्वार्टर फाइनल जैसे कड़े मुकाबलों के अंतिम लम्हों में आपको ऐसा नहीं करना होता है. आपको अपना सब कुछ झोंकना होता है. उन्होंने कहा कि कल हम काफी भाग्यशाली रहे, क्योंकि उन्होंने (ग्रेट ब्रिटेन) हमारी तुलना में अधिक मौके बनाये, लेकिन हमारा पेनाल्टी कॉर्नर रक्षण और विशेष रूप से (गोलकीपर पीआर) श्रीजेश ने शानदार प्रदर्शन किया.

भारत का अबतक का सफर 

  • 04 मैच जीते ग्रुप मैच में भारतीय टीम ने चार दशक का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए और क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन जैसी मजबूत टीम को हराया है.

  • 05 पिछले मैच में भारत बेल्जियम को चार मैचों में हराने में सफल रहा है.

  • 18 गोल किये हैं भारत ने अब तक और 14 गोल खाये हैं. यानी गोल करने और गोल खाने दोनों के मामले में भारत का रिकॉर्ड इस ओलिंपिक में बेल्जियम की तुलना में कमजोर नहीं है.

बेल्जियम की ताकत 

  • बेल्जियम 01 नंबर पर है बेल्जियम की टीम दुनिया की. मौजूदा विश्व और यूरोपीय चैंपियन भी है.

  • 3-1 से 2016 रियो ओलिंपिक में बेल्जियम ने भारत को हराया.

  • 10 गोल खाये हैं बेल्जियम की टीम ने अब तक. टीम का डिफेंस काफी शानदार है. इस मामले में वह अभी तक सबसे बेहतर टीम साबित हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें