1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 athletes are going through many strict test but new cases of corona increased in games village rkt

अपने देश से Tokyo Olympics पहुंचने तक इन कड़ी जांच से गुजर रहे हैं एथलीट, फिर भी नये मामलों ने बढायी टेंशन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Tokyo Olympics 2020
Tokyo Olympics 2020
twitter

Tokyo Olympics 2020: चेक गणराज्य के बीच वॉलीबॉल के खिलाड़ी ओंद्रेज पेरूसिच ओलिंपिक खेल गांव में तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका कोविड-19 के लिए परीक्षण पॉजिटिव आया है, जबकि चीबा प्रांत में अभ्यास कर रही एक महिला जिम्नास्ट भी सोमवार को संक्रमित पायी गयी, जो चार दिन के अंदर शुरू होनेवाले खेलों के लिए करारा झटका है. इससे पहले रविवार को दक्षिण अफ्रीका के दो फुटबॉलरों का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया था. चेक गणराज्य के ओलिंपिक दल में संक्रमण का यह दूसरा मामला है.

तोक्यो आयोजन समिति ने अभी तक खेलों से संबंधित 58 मामलों की पुष्टि की है. चेक गणराज्य की ओलिंपिक टीम के आधिकारिक हैंडल के अनुसार : सभी तरह के ऐहतियात बरतने के बावजूद बीच वॉलीबॉल के खिलाड़ी ओंद्रेज पेरूसिच कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं. अभी उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं और नियमों के अनुसार उन्हें अलग-थलग कर दिया गया है. इस बीच ‘क्योदो’ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की एक महिला जिम्नास्ट का तोक्यो ओलिंपिक से पूर्व अभ्यास शिविर में कोविड-19 के लिए किया गया परीक्षण पॉजिटिव आया है.

इन चरणों से गुजरना पड़ रहा है खिलाड़ियों को 

  • तय सेंटरों में लगातार सात दिन कोविड टेस्ट

भारत सहित कई देशों के एथलीटों को तोक्यो जाने से पहले रोजाना सात दिन तक कोरोना टेस्ट कराने पड़ रहे. जापान द्वारा दिये गये सेंटरों पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराने पर ही रिपोर्ट को मान्यता मिल रही है.

  • एेप पर हर दिन अपने बारे में अपडेट करने पड़ रहे

एेप पर रोज अपने बारे में 'डिटेल' डाउनलोड करना है कि आपको बुखार है या नहीं, टैंपरेचर कितना है और फिर इन सब चीजों के प्रिंट रखने हैं. सारे कोविड टेस्ट की रिपोर्ट रखनी है और हर टेस्ट का सर्टिफिकेट रखना है.

  • तोक्यो पहुंचने के बाद ओछा ऐप डाउनलोड करना जरूरी

तोक्यो पहुंचने के बाद जांच तक फ्लाइट से उतरने की इजाजत नहीं मिल रही. हर व्यक्ति के लिए अलग कॉरिडोर है. कागजों की जांच के बाद ओछा ऐप डाउनलोग करना पड़ता है और उससे निगरानी की जा रही.

  • एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट के बाद ही निकलने की अनुमति

फ्लाइट से बाहर निकलने के बाद एयरपोर्ट पर एक काउंटर पर ओछा ऐप को अपडेट करने के बारे में बताया जाता है. एक और कोविड टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही हवाई अड्डे से बाहर आने की इजाजत मिल रही है.

  • निगेटिव रिपोर्ट के बाद भी 3 दिनों तक कोरेंटिन अनिवार्य

खेल गांव या होटल पहुंचने के बाद अगले तीन दिन कमरे में ही बिताने पड़ रहे हैं. बस, खाना लाने के लिए नीचे लॉबी तक जाने की इजाजत है. अगले तीन दिन तक सिर्फ कोविड टेस्ट के लिए बाहर जाने की अनुमति है.

  • सब कुछ ठीक, तभी खेल गांव से बाहर निकलने की इजाजत

कोरेंटिन अवधि पूरा करने के बाद और सारे कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को खेलगांव में घूमने की इजाजत मिल रही है. हालांकि एक बार अंदर जाने के बाद खेलों के आयोजन तक खिलाड़ियों को खेल गांव से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें