1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. yusuf pathan retirement yusuf pathan announces retirement from all formats of cricket said this for sachin tendulkar mahendra singh dhoni and gautam gambhir aml

Yusuf Pathan Retirement: यूसुफ पठान ने लिया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास, सचिन, धौनी और गंभीर के लिए कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Yusuf Pathan Retirement
Yusuf Pathan Retirement
PTI Photo
  • पठान ने 57 वनडे मैच के 41 पारियों में 27 की औसत से 810 रन बनाए.

  • टी-20 इंटरनेशनल के 22 मैचों की 18 पारियों में पठान ने 236 रन बनाए.

  • आईपीएल में पठान ने 174 मैचों की 154 पारियों में 3204 रन बनाए.

Yusuf Pathan Retirement: यूसुफ पठान ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है. सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट करते हुए उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा की. अपने पोस्ट में उन्होंने अपने फैंस और चाहने वालों को शुक्रिया कहा. उन्होंने लिखा, 'मुझे याद है जिस दिन मैंने पहली बार टीम इंडिया की जर्सी पहली थी. वो जर्सी सिर्फ मैंने ही नहीं पहनी थी, वह जर्सी मेरे परिवार, कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी.'

पठान ने आगे लिखा, 'बचपन से ही मेरा पूरा जीवन क्रिकेट के इर्द-गिर्द ही घूमता रहा. मैंने इंटरनेशनल लेवल, घरेलू लेवल और आईपीएल में खेला. लेकिन आज कुछ अलग है. आज न तो वर्ल्ड कप और न ही आईपीएल का फाइनल है. लेकिन आज का दिन मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. आज में अपनी इस पारी पर पूर्णविराम लगा रहा हूं. मैं सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करता हूं. मैं अपने सभी शुभचितकों का आभार करता हूं और उम्मीद करता हूं कि आगे भी सभी का प्यार और सहयोग मिलता रहेगा.' उन्होंने अपने भाई इरफान पठान का भी धन्यवाद कहा.

यूसुफ पठान ने लिखा, 'दो वर्ल्ड कप जीतना और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ी को अपने कंधे पर उठाना मेरे करियर का सबसे बेहतरीन लम्हा रहा. मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धौनी, आईपीएल में शेन वार्न और रणजी क्रिकेट में जैकब मर्टिन के नेतृत्व में डेब्यू किया. मुझपर भरोसा दिखाने के लिए सभी का धन्यवाद. गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर के लिए खेला उनका भी आभार. मौका देने के लिए बीसीसीआई और बीसीए का भी धन्यवाद.' अंत में उन्होंने लिखा कि मुझे कोई भी क्रिकेट से अलग नहीं कर सकता, आगे भी लोगों का मनोरंजन करता रहूंगा.

पठान ने भारत के लिए 57 वनडे मैच के 41 पारियों में बल्लेबाजी की और 27 की औसत से 810 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 113.6 रहा. उन्होंने टीम इंडिया के लिए दो शतकीय पारी भी खेली. उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए. वनडे इंटरनेशनल में पठान का उच्चतम स्कोर 123 रहा है. वहीं गेंदबाजी में पठान ने 57 मैचों के 50 पारियों में 41.36 की औसत से 33 विकेट लिए. 3/49 उनका बेस्ट रहा.

इंटरनेशनल टी-20 की बात करें तो पठान ने 22 मैचों की 18 पारियों में 18.15 की औसत से 236 रन बनाए. 37 उनका उच्चतम स्कोर रहा. गेंदबाजी में उन्होंने 22 मैचों की 17 पारियों में 13 विकेट लिए. आईपीएल की बात करें तो पठान ने 174 मैचों की 154 पारियों में 29.13 की औसत से 3204 रन बनाए हैं. आईपीएम में पठान ने 13 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है. वहीं गेंदबाजी में उन्हों 174 मैचों की 82 पारियों में 33.69 की औसत से 42 विकेट लिए हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें