1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. womens world cup even though india lost captain mithali raj made a great world record aml

Women's World Cup: भले ही भारत हारा लेकिन कप्तान मिताली राज ने बनाया शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड

महिला वर्ल्ड कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सफर समाप्त हो गया है. आज दक्षिण अफ्रीका के हाथों भारत को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया है. इसके बावजूद कप्तान मिताली राज ने अपने नाम एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मिताली राज
मिताली राज
twitter

भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने महिला विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल के दौरान अपना 64वां अर्धशतक बनाकर एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. भले ही भारत दक्षिण अफ्रीका से तीन विकेट से हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, लेकिन कप्तान मिताली राज ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. लगातार छह वर्ल्ड कप खेलने से लेकर कई रिकॉर्ड मिताली की झोली में आये हैं.

मिताली राज ने बनाया यह रिकॉर्ड

मिताली राज ने क्राइस्टचर्च में शानदार पारी खेलते हुए 84 गेंदों पर 68 रन बनाए. मिताली वैश्विक टूर्नामेंट में अर्धशतक बनाने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी बन गयी हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि वुमेल इन ब्लू की कप्तान मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ 2000 में महिला विश्व कप में अर्धशतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय क्रिकेटर बनी थीं.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया था 275 रन का लक्ष्य

आज पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला खिलाड़ियों में मिताली, स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये. जिसने टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 274/7 के कुल स्कोर तक पहुंचाया. अपनी पारी की शुरुआत में ही यास्तिका भाटिया का विकेट गिरने के बाद मिताली राज ने मंधाना से हाथ मिलाया. दोनों ने 29वें ओवर में 150 रनों की पारी खेली.

स्मृति मंधाना ने बनाए 71 रन 

स्मृति मंधाना मसाबाता क्लास के स्पैल का शिकार हो गयीं और 71 रन बनाकर पवेलियन लौट गयीं. मिताली ने हरमनप्रीत कौर के साथ एक महत्वपूर्ण स्टैंड बनाया. हालांकि आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा. एक बेहद रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए अंतिम ओवर में 7 रनों की दरकार थी और उन्होंने लक्ष्य हासिल कर लिया.

आखिरी ओवर का रोमांच

आखिरी ओवर में दीप्ति शर्मा ने दूसरी गेंद पर तृषा शेट्टी को रन आउट कर दिया. अगली दो गेंद पर दो रन बने लेकिन पांचवीं गेंद पर मिगनोन डु प्रीज (63 गेंद में नाबाद 52 रन) ने लांग आन पर कैच थमा दिया. यह नो बॉल हो गया और मैच भारत के हाथ से निकल गयी. इस हार के बाद भारत वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है. पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है. जबकि, दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर क्रमश: दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें