1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wicket keeper batsman dinesh karthik celebrating his 36th birthday today his nidahas trophy winning innings last ball six watch video rkt

Happy B'Day Dinesh Karthik: इस एक पारी ने दिनेश कार्तिक को बना दिया अमर, हर भारतीय को याद हैं उनका आखिरी गेंद लगाया छक्का

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy B'Day Dinesh Karthik
Happy B'Day Dinesh Karthik
फोटो - ट्वीटर

Happy Birth Day Dinesh Karthik: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की बांग्लादेश के खिलाफ निदास ट्रॉफी के फाइनल में खेली मैच विनिंग पारी को कोई भारतीय फैन नहीं भूल सकता. फाइनल में खेली गयी ये एक ऐसी पारी थी जिसे बरसो तक याद रखा जाएगा. 2018 में बंग्लादेश के खिलाफ फाइनल में विस्फोटक पारी खेलने वाले बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज अपना 36वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. बता दें कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु के थुटुकुंडी में हुआ था.

कार्तिक ने 2002 में बड़ौदा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. बल्ले और प्रभावशाली विकेटकीपिंग तकनीक के साथ लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2004 में पहली बार भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला. दिनेश कार्तिक साल 2004 की भारतीय अंडर-19 क्रिकेट की जमात का हिस्सा हैं. इस दौरान सुरेश रैना, शिखर धवन, रोबिन उथप्पा और अंबाती रायडू जैसे क्रिकेटर उनके साथी थे. डेब्यू के 16 साल बाद भी कार्तिक भारत के लिए किसी भी फॉर्मेट में 100 मैच तक नहीं खेल पाए हैं.

इस एक पारी से अमर हुए कार्तिक

साल 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ निदास ट्रॉफी के फाइनल में कार्तिक का प्रदर्शन शानदार था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी बल्लेबाज़ी करते हुए बांग्लादेश ने भारत के सामने जीत के लिए 167 रन का लक्ष्य रखा था. उस मैच में भारत जीत के लिए दिए गए 167 रनों के जवाब में 133-5 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रहा था. कार्तिक जब बल्लेबाजी के लिए आए तब भारत को 12 गेंद पर 34 पनों की जरूरत थी. कार्तिक ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, फिर चौका और फिर छक्का.

19वें ओवर में कार्तिक ने भारत के खाते में 22 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई. आखिरी ओवर के आखिरी गेंद पर जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी लेकिन कार्तिक ने छक्का जड़कर जीत दिला दी. दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों 29 बना कर टीम को जीत के मुकाम तक पहुंचाया था. कार्तिक के इस पारी में जिसमें 3 छक्के और 1 चौका शामिल था. उस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें