1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. who is the best bowler between ravichandran ashwin and harbhajan singh gautam gambhir said a big thing aml

रविचंद्रन अश्विन और हरभजन सिंह में कौन है बेहतरीन गेंदबाज, गौतम गंभीर ने कह दी बड़ी बात

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने महान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने कुछ महीने पहले ही हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा था. अब हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन के बीच तुलना की जा रही है. पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस पर अपनी राय दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन
PTI

क्रिकेट जगत में तुलना अनिवार्य होते जा रही है. समान शैली के खिलाड़ियों के रिकॉर्ड की तुलना बराबर होते रहती है. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने महान क्रिकेटर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अब केवल अनिल कुंबले उनसे आगे हैं. अपने समय के दिग्गज हरभजन सिंह से अब अश्विन की तुलना की जा रही है.

अक्सर होती है हरभजन और अश्विन की तुलना

रविचंद्रन अश्विन की तुलना अक्सर हरभजन सिंह से की जाती है. एक ही गेंदबाजी विविधता के साथ और दोनों के टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लिए हैं. भारत के महान बल्लेबाज गौतम गंभीर ने दोनों की तुलना पर अपनी राय दी है. भारत की पारी और मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 222 रन की जीत के बाद स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए गौतम गंभीर ने कहा कि एक बल्लेबाज के रूप में उन्हें हमेशा लगता है कि अश्विन सामना करने के लिए अधिक कठिन गेंदबाज होंगे.

अश्विन को खेलना काफी कठिन

उन्होंने अश्विन की सटीकता और बेहतर ऑफ स्पिनर का फैसला करने में गति बदलने की क्षमता की सराहना की, हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि हरभजन को देखना ज्यादा अच्छा लगता है. गंभीर ने कहा कि एक बल्लेबाज के रूप में मैं रविचंद्रन अश्विन का सामना नहीं करना चाहूंगा. लेकिन मैं हरभजन सिंह को खेलना पसंद करूंगा. इसका मतलब यह हुआ कि बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर मुझे हमेशा लगता था कि अश्विन मुझे आउट कर सकते हैं, लेकिन एक विश्लेषक के तौर पर हरभजन के पास वह अतिरिक्त उछाल था.

न्यूजीलैंड के खिलाफ तोड़ा था हरभजन का रिकॉर्ड

उन्होंने कहा कि बाएं हाथ के या किसी अन्य बल्लेबाज के लिए अश्विन का सामना करना अधिक कठिन होगा, क्योंकि वह अपनी गति में भिन्नता के कारण कहीं अधिक सटीक और कठिन होते हैं. इससे पहले नवंबर में, न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान, अश्विन, हरभजन को पीछे छोड़ते हुए भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये थे.

अश्विन दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

तीन महीने बाद, उन्होंने कपिल के 434 विकेटों की संख्या को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया, जो अब केवल अनिल कुंबले के 619 विकेटों के पीछे खड़े हैं. कुल मिलाकर अश्विन सर्वकालिक सूची में नौवें, स्पिनरों में चौथे और ऑफ स्पिनरों में दूसरे स्थान पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें