1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli broke the record of sachin tendulkar sourav ganguly and rahul dravid in first odi against south africa avd

Ind vs SA: कप्तानी का भार उतरते ही गरजा विराट कोहली का बल्ला, टूट गया सचिन, गांगुली और द्रविड़ का रिकॉर्ड

कप्तानी का भार उतरते ही विराट कोहली का बल्ला भी गरजा. उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट कोहली
विराट कोहली
pti photo

दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ पहले वनडे मैच में विराट कोहली (virat kohli) ने शानदार 51 रन की पारी खेली. विराट 2017 के बाद पहली बार बतौर बल्लेबाज खेल रहे थे. कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि विराट कोहली बिना दबाव के बल्लेबाजी करेंगे और रनों का पहाड़ खड़ा कर देंगे.

ऐसा हुआ भी, हालांकि 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक अब भी उनके बल्ले से नहीं निकला. लेकिन विराट कोहली का तेवर क्रीज पर बेहतरीन लग रहा था. कप्तानी का भार उतरते ही विराट कोहली का बल्ला भी गरजा. उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

दरअसल 9 रन बनाते ही विराट कोहली भारत से बाहर सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गये. उन्होंने इस मामले में सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सचिन ने 147 मैचों में 5065 रन भारत से बाहर बनाये. जबकि विराट कोहली 108 मैचों में ही ऐसा कारनामा कर दिखाया.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली आगे निकल चुके हैं. इस मामले में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2001 रन बनाये हैं. जबकि सौरव गांगुली ने 1313 और राहुल द्रविड़ ने 1309 रन बनाये. अब 27 रन बनाते ही विराट कोहली गांगुली और द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

गौरतलब है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की हार के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. अब विराट कोहली टीम में बतौर बल्लेबाज खेल रहे हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी. बाद में बीसीसीआई ने उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें