1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. u19 world cup india will go on to win the title for the fifth time the final match against england today aml

अंडर-19 वर्ल्ड कप : पांचवीं बार खिताब जीतने उतरेगा भारत, इंग्लैंड से आज फाइनल मुकाबला

भारत की अंडर 19 टीम लगातार जीत दर्ज करते हुए आठवीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. आज इंग्लैंड के साथ फाइनल मुकाबला है. भारत पांचवीं बार खिताब जीत सकता है. भारतीय टीम कप्तान यश ढुल की अगुवाई में काफी मजबूत स्थिति में है और खिताब की प्रबल दावेदार है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय अंडर-19 टीम
भारतीय अंडर-19 टीम
Twitter

पिछले 14 सत्र में आठ बार फाइनल खेल कर चार खिताब जीत चुकी भारतीय अंडर-19 टीम वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे कामयाब टीम है. इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को फाइनल में यश धुल की अगुवाई में टीम इस दबदबे पर मुहर लगाने के इरादे से उतरेगी. भारत की नजरें रिकॉर्ड पांचवें खिताब पर है और मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह मुश्किल भी नहीं लग रहा है. दूसरी ओर इंग्लैंड का इरादा भी इतिहास रचने का है और दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है.

कोरोना संक्रमण से प्रभावित रही टीम

मैदान से बाहर कोरोना संक्रमण से जूझने के बावजूद भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचने में दिक्कत नहीं आयी जो खिलाड़ियों की प्रतिभा और टीम की गहराई की बानगी पेश करती है. कप्तान धुल और उपकप्तान शेख रशीद संक्रमण के कारण ग्रुप लीग के तीन में से दो मैच नहीं खेल सके थे. संक्रमित खिलाड़ियों में सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए धुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में शानदार शतक जड़ा. वहीं रशीद ने भी 95 रन की पारी खेली.

सेमीफाइनल में यश ढुल का शानदार शतक

सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी और हरनूर सिंह सेमीफाइनल में नहीं चले और फाइनल में उन्हें अत्यधिक रक्षात्मक खेलने से बचना होगा. धुल और रशीद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब शुरूआत के बाद जिस तरह से पारी को संभाला, उससे उनकी परिपक्वता नजर आयी. मौजूदा टीम में से कुछ ही खिलाड़ी सीनियर स्तर पर खेल सकेंगे, लेकिन शनिवार को अपने प्रदर्शन से आइपीएल की आगामी मेगा नीलामी के लिए टीमों का ध्यान खींचने में जरूर कामयाब होगा.

चार बार चैंपियन रह चुका है भारत

2000 - श्रीलंका को हराकर जीता खिताब.

2008 - दक्षिण अफ्रीका को हराकर बना विजेता.

2012 - ऑस्ट्रेलिया को हराकर बना चैंपियन.

2018 - ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता खिताब.

1998 में चैंपियन बना था इंग्लैंड

खिताब और भारत के बीच इंग्लैंड की टीम है, जो आखिरी बाद 1998 में फाइनल में पहुंची थी, जब उसने अब तक का एकमात्र खिताब जीता था. अफगानिस्तान के खिलाफ तनावपूर्ण सेमीफाइनल के बाद अब इंग्लैंड की नजरें 24 साल से खिताब का इंतजार खत्म करने पर लगी है. टूर्नामेंट में भारत की तरह की अपराजेय रही टॉम प्रेस्ट की टीम के पास प्रतिभाशाली खिलाड़ी है. प्रेस्ट अभी तक 73 की औसत से 292 रन बना चुके हैं, जबकि तेज गेंदबाज जोशुआ बॉयडेन ने 13 विकेट लिये हैं. भारतीय बल्लेबाजों को कलाई के स्पिनर रेहान अहमद को संभलकर खेलना होगा जो बीच के ओवरों में विकेट ले रहे हैं. फाइनल का नतीजा जो भी हो, भारतीय युवा खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, शेख रशीद, निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, मानव पारख, कौशल ताम्बे, राजवर्धन हंगरगेकर, विकी ओस्तवाल, गर्व सांगवान, दिनेश बाना, आराध्य यादव, राज बावा, वासु वत्स, रवि कुमार.

इंग्लैंड : टॉम प्रेस्ट (कप्तान), जॉर्ज बेल, जोशुआ बॉयडेन, एलेक्स होर्टन, रेहान अहमद, जेम्स सेल्स, जॉर्ज थॉमस, थॉमस एस्पिनवाल, नाथन बर्नवेल, जैकब बेथेल, जेम्स कोलेस, विलियम लक्सटन, जेम्स रियू, फतेह सिंह, बेंजामिन क्लिफ.

मैच का समय : शाम 6.30 बजे से.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें