20.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

U19 World Cup: इंग्लैंड के बैटर को बॉल उठाकर विकेटकीपर को देना पड़ा महंगा, अंपायर ने दिया आउट, देखें VIDEO

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड के मैच में एक अजीब वाकया देखने को मिला. इंग्लैंड के एक बैटर ने गेंद उठाकर विकेटकीपर के हाथों में दिया उसे आउट करार दे दिया गया. जानें क्रिकेट के किस नियम के तहत इस बल्लेबाज को अंपायर ने आउट करार दिया.

आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 के मैच के दौरान एक अजीब वाकया सामने आया. इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला चल रहा है. इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही थी. इस बीच इंग्लैंड के बल्लेबाज हमजा शेख विचित्र ढंग से आउट करार दिए गए. शेख ने स्टंप के पास गेंद रुकने के बाद उसे अपने हाथों में उठाया और जिम्बाब्वे के विकेटकीपर की ओर उछाल दिया. इसके बाद कीपर की अपील की और तीसरे अंपायर ने बल्लेबाज को आउट करार दिया. इस पूरी घटना से सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रशंसक खासे नाराज हैं और अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

Also Read: ICC U19 World Cup 2024: टीम इंडिया शान से सेमीफाइनल में, नेपाल को 192 रनों से रौंदा, देखें PICS

स्टुअर्ट ब्रॉड भी हुए नाराज

इंग्लैंड के हमजा शेख के इस प्रकार आउट दिए जाने से इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी नाराज दिखे. इस पूरे घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. क्रिकेट के प्रशंसक इसको खेल भावना के लिए सही नहीं बता रहे हैं. अंपायरों के साथ-साथ जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों की भी काफी आलोचना हो रही है. हालांकि क्रिकेट के जानकार इसे नियमसंगत बता रहे हैं.

क्या है नियम

हमजा शेख के इस प्रकार आउट होने की पड़ताल की गई तो पाया गया कि यह नियमों के अनुसार आउट करार दिए गए थे. आईसीसी के आर्टिकल 37.1.1 के मुताबिक कोई भी बल्लेबाज क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने का प्रयास करता है तो वह आउट करार दिया जाएगा. नियम 37.2 के तहत उस परिस्थिति में जब गेंद खेल में शामिल हो और वह डेड न हो गई हो तब जानबूझकर शब्द द्वारा या किसी हरकत द्वारा क्षेत्ररक्षक को बाधित करने से बल्लेबाज आउट हो जाएगा.

गेंद पर दो बार प्रहार करने पर भी बल्लेबाज होता है आउट

इसी नियम के दूसरे अनुच्छेदों मे उल्लेख है कि बल्ले के अलावा अपने हाथों से गेंद को पकड़ने पर भी बल्लेबाज को आउट माना जाता है. वहीं, अगर एक गेंद पर बल्लेबाज दो बार प्रहार करता है तो भी उसको आउट दिया जा सकता है. बल्लेबाज केवल एक ही स्थिति में गेंद को दुबारा हिट कर सकता है, जब गेंद बल्ले से टकराने के बाद खुद ही स्टंप की ओर जा रही हो. ऐसे में बल्लेबाज गेंद को स्टंप्स से टकराने से रोक सकता है. हमजा को क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने के लिए आउट दिया गया.

Also Read: U19 टीम के ये तीन खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए नहीं, इस टीम की ओर से खेलते आएंगे नजर

इंग्लैंड ने जीता मैच

हमजा शेख को जब विवादित आउट दिया गया उस समय पहले बल्लेबाजी करते उतरी इंग्लैंड की टीम का स्कोर 78 रन था. लेकिन उसके बाद चार्ली एलिसन के 76 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर इंग्लैंड ने 237 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में जिम्बाब्वे की पूरी टीम 24.5 ओवर में 91 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से केवल पनाशे तारुविंगा ने 38 रन बनाए. कैंपबेल के बल्ले से 10 रन निकले. इसके अलावा एक भी बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका और इंग्लैंड ने यह मुकाबला 146 रनों से जीत लिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें