26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रोहित की तुलना सचिन के अलावा किसी और से करना उनका अपमान, फैन ने दिया नसीहत

Rohit Sharma vs AB de Villiers comparison: क्या ABD और रोहित का 2015 और 2013 विश्व कप की तुलना करना है ठीक.

Rohit Sharma vs AB de Villiers comparison: 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दो महत्वपूर्ण टूर्नामेंट थे. दोनों ही आयोजनों में दुनिया के कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिनमें एबी डिविलियर्स और रोहित शर्मा दो बेहतरीन खिलाड़ी थे. हालाँकि दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने टूर्नामेंट में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं, लेकिन उनके प्रदर्शन की तुलना करने पर ऐसी तुलना की फेयरनेस पर सवाल उठते हैं. की क्या ऐसा कम्पेरिज़न किया भी जाना चाहिए या नहीं?

2015 World Cup में ABD का प्रदर्शन

एबी डिविलियर्स ने 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 162 रन बनाए, जिसमें 17 चौके और आठ छक्के शामिल थे. यह उस समय वनडे इतिहास का सबसे तेज 150 रन था. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के सेमीफाइनल मैच में भी अहम भूमिका निभाई थी, जहां वे DLS के जरिए चार विकेट से हार गए थे. डिविलियर्स ने बाद में खुलासा किया कि इस हार ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के उनके फैसले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Image 207
2015 world cup: ab de villiers

Rohit Sharma का 2023 World Cup प्रदर्शन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने टूर्नामेंट में 54.31 की औसत से 597 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल हैं, जिसमें 131 का उच्चतम स्कोर भी शामिल था. शर्मा ने कप्तान के रूप में 11 में से 10 मैच जीतकर अपनी टीम का शानदार नेतृत्व किया. ग्रुप स्टेज और सेमीफाइनल में भारत के मजबूत प्रदर्शन में उनकी बल्लेबाजी का अहम योगदान रहा, हालांकि टीम अंततः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार गई.

क्या की जा सकती है दोनों वर्ल्ड कप्स की तुलना ?

हालांकि डिविलियर्स और शर्मा दोनों का प्रदर्शन असाधारण रहा, लेकिन उनके प्रदर्शन में काफी अंतर है. डिविलियर्स ने कम मैचों वाले छोटे टूर्नामेंट में खेला, जबकि शर्मा ने अधिक मैचों वाले लंबे टूर्नामेंट में खेला. इसके अलावा, डिविलियर्स की टीम, दक्षिण अफ्रीका, सेमीफाइनल में बाहर हो गई, जबकि शर्मा की टीम, भारत, सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन फाइनल्स मैं हार गयी. 2015 का विश्व कप न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हुआ था और 2023 का विश्व कप भारत में. इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि दोनों कप्तानों ने अलग-अलग परिस्थितियों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की थी.

Also Read: ये तीन भारतीय स्टार खिलाड़ी खेल रहे हैं अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप!

T20 World Cup 2024: एंजेलो मैथ्यूज का आया बड़ा बयान, कहा- ‘हमने पूरे देश…’

डिविलियर्स और शर्मा के अभियानों की तुलना करने से ऐसी तुलना की निष्पक्षता पर सवाल उठते हैं. दोनों खिलाड़ी अलग-अलग समय पर अपने पीक पर रहे जैसे 2015 में डिविलियर्स से अच्छा बल्लेबाज और कोई नजर नहीं आता. लेकिन 2013 के बाद जब रोहित शर्मा ने इंडिया के लिए ओपनिंग करना शुरू किया तब से लेकर चाहे वह 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी हो या 2019 का वर्ल्ड कप जिसमें उन्होंने 5 शतक लगाए और चाहे वह 2023 का वर्ल्ड कप हो जिसमें वह दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी थे. तो इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि दोनों के विश्व कप अभियानों की तुलना करना काफी मुश्किल बात होगी क्योंकि दोनों ही टूर्नामेंट में अलग-अलग शर्तें और जटिलताएं थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें