1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ms dhoni virat kohli rohit sharma sachin tendulkar net worth and salary details highest paid indian cricketers rkt

MS Dhoni: संन्यास के बाद भी कमाई के मामले में नंबर-1 हैं धोनी, सचिन और रोहित शर्मा से भी आगे हैं माही

धोनी ने भले ही इंटरनेश्नल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कमाई के मामले में नंबर-1 हैं धोनी
कमाई के मामले में नंबर-1 हैं धोनी
twitter

क्रिकेट जगत में बेशुमार पैसा है. यहां खिलाड़ी किसी स्टार से कम नहीं होते. विज्ञापन और खेल से इनपर इतना पैसा बरसता है कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते. कमाई के मामले में भारतीय क्रिकेटर्स दुनिया में सबसे आगे हैं. भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. धोनी ने भले ही इंटरनेश्नल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है. संन्यास लेने के बाद भी धोनी कमाई के मामले में भी नंबर वन हैं.

सबसे बड़े करदाता हैं धोनी 

क्रिकेट के बेताज बादशाह महेंद्र सिंह धोनी की नेटवर्थ 826 करोड़ रुपए है. वर्ल्ड कप विजेता कप्तान आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. उन्हें भुगतान के तौर पर 101.77 करोड़ रुपए मिलते हैं. आईपीएल में धोनी के कीमत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2008 के ऑक्शन में धोनी पर सभी 8 टीमों ने बोली लगाई थी. धोनी झारखंड के सबसे बड़े व्यक्तिगत टैक्स पेयर भी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 में धोनी ने इनकम टैक्स के रूप में 30 करोड़ का भुगतान किया था. यानी पिछले साल उनकी कर योग्य आमदनी 100 करोड़ रुपये थी.

महेंद्र सिंह धौनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेश्नल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी. चार जनवरी 2017 को उन्होंने अपना अंतिम वन डे मैच खेला था. अब तक धोनी ने 90 टेस्ट, 341 वन डे और 92 टी-20 मैच खेला है. फिलहाल धोना चेन्नई सुपर किंग के लिए आइपीएल खेलते हैं. इस वर्ष चेन्नई सुपर किंग ने 12 करोड़ रुपये देकर माही को रिटेन किया है.

विराट सबसे मंहगे खिलाड़ी 

वहीं बात अगर दूसरे क्रिकेटर्स की करें तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की नेटवर्थ 638 करोड़ रुपए है. उन्हें करीब 228.09 करोड़ रुपए पेड किया जाता है. इसी के साथ वे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ियों में टॉप पर काबिज हैं. धोनी के बाद नंबर-3 पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनकी नेटवर्थ 130 मिलियन है. वहीं रोहित शर्मा की सालाना कमाई 54.29 करोड़ रुपए है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को फ्रेंचाइजी की तरफ से 15 करोड़ रुपए मिलते हैं. भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की नेटवर्थ 37 करोड़ रुपए है. इसी के साथ वे इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर काबिज हैं. हार्दिक अपने बिजनेस से करीब 28.46 करोड़ रुपए सालाना कमाई कर लेते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें