1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. mohammed siraj aggressive style threatened england not only bouncer but also with eyes kapil dev 39 year old record broken at lords avd

England vs India: सिराज ने लॉर्ड्स में कपिल का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, इंग्लैंड खेमे में ऐसे मचायी खलबली

लॉर्ड्स पर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपनी घातक गेंदबाजी से अंग्रेजों को खुब डराया. सिराज ने दूसरे टेस्ट में कुल 8 विकेट अपने नाम किये. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) के 39 साल पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
England vs India 2nd Test
England vs India 2nd Test
pti photo

England vs India, 2nd Test : भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 151 रन से रौंदकर लॉर्ड्स के मैदान पर इतिहास रच डाला. भारत की जीत में भारत के तेज गेंदबाजों की बड़ी भूमिका रही. जिसमें लॉर्ड्स पर पहली बार खेल रहे मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने अपनी घातक गेंदबाजी से अंग्रेजों को खुब डराया. सिराज ने दूसरे टेस्ट में कुल 8 विकेट अपने नाम किये. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) के 39 साल पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया.

कपिल देव ने 1982 में लॉर्ड्स के मैदान पर 53 ओवर की गेंदबाजी की थी, जिसमें 168 रन लुटाकर उन्होंने 8 विकेट चटकाये थे. लेकिन सिराज ने केवल 40.5 ओवर की गेंदबाजी में 126 रन देकर 8 विकेट चटकाये. सिराज ने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में भी 4 विकेट चटकाये. इस सूची में आरपी सिंह तीसरे नंबर पर आते हैं. उन्होंने 2017 में 117 रन देकर लॉर्ड्स में 7 विकेट चटकाया था. जबकि चौथे नंबर पर वेंकटेश प्रसाद ने 1996 में 130 रन देकर 7 विकेट चटकाये थे. इस लिस्ट में इशांत शर्मा का भी नाम शामिल है, उन्होंने 2014 में 135 रन देकर 7 विकेट लिये थे.

लॉर्ड्स में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और इशांत शर्मा का नाम दर्ज है. तीनों ने 17-17 विकेट लॉर्ड्स में चटकाये हैं.

लॉर्ड्स में रोमांच अपने चरम पर था. भारत की पहली पारी 364 रन पर सिमट गयी. जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन बनाया और भारत पर केवल 25 रन की बढ़त बनायी. फिर भारत ने दूसरी पारी 298 रन पर घोषित कर दी. जिसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बुमराह ने 9वें विकेट के लिए नाबाद 89 रन की साझेदारी निभायी. इस दौरान शमी ने अर्धशतक भी जमाया. फिर भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण ने अंग्रेजों का बैंड बजाकर छोड़ दिया. खास कर सिराज ने तो इंग्लैंड खेमे में खलबली मचा दी.

सिराज न केवल अपनी गेंद से अंग्रेजों को डराया, बल्कि अपनी घातक आंखों से भी फिरंगियों को धमकाया. लॉर्ड्स पर सिराज की आक्रामकता देखते बन रही थी. उन्होंने रॉबिन्सन को बाउंसर से खूब छकाया. फिर सिराज ने रॉबिन्सन को घातक नजरों से भी घूरा. सिराज ने बता दिया कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम आंखों से आंखें डालकर अच्छी तरह से जवाब देना जानती है. सिराज का सोशल मीडिया पर आक्रामक अंदाज वाला वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें