1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 eliminator rcb vs kkr virat kohli and eon morgan captaincy test aml

IPL 2021 Eliminator: बैंगलोर और कोलकाता की भिड़ंत, विराट कोहली और मोर्गन की कप्तानी की परीक्षा

इस सत्र के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके कोहली की अगुवाई में आरसीबी पहली बार 2016 में फाइनल में पहुंचा था. लेकिन वे खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Eon Morgan and Virat Kohli
Eon Morgan and Virat Kohli
Twitter

शारजाह : सोमवार 11 अक्टूबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एलिमिनेटर राउंड में भिड़ंत होगी. विराट कोहली और इयोन मोर्गन के बीच कप्तानी की परीक्षा होगी. जो भी टीम जीतेगी वह क्वालिफायर एक में हारने वाली टीम के साथ क्वालिफायर दो में भिड़ेगी. इस मैच में फाइनल में जाने का रास्ता बनेगा. कल के मैच में विराट कोहली के रणनीतिक कौशल और इयोन मोर्गन के धैर्य की भी कड़ी परीक्षा होगी.

इस सत्र के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके कोहली की अगुवाई में आरसीबी पहली बार 2016 में फाइनल में पहुंचा था. लेकिन वे खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाए थे. इसके अलावा उनके नेतृत्व में टीम 2015 और 2020 में भी प्लेऑफ में पहुंची थी और अब कोहली खिताब के साथ कप्तानी से शानदार विदाई लेना चाहेंगे. मोर्गन के सामने केकेआर की खोई प्रतिष्ठा फिर से हासिल करने की चुनौती है.

हेड टू हेड

टीम ने 2012 से 2014 के बीच तीन साल के अंदर गौतम गंभीर की अगुवाई में दो बार खिताब जीता था. कागजों पर यह दो ऐसी टीमों के बीच मुकाबला है जो समान रूप से मजबूत हैं लेकिन आंकड़ों के लिहाज से केकेआर का पलड़ा थोड़ा भारी है. उसने दोनों टीमों के बीच खेले गये 28 मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है. आरसीबी की टीम हालांकि अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी है.

दोनों टीमों में हैं बेहतरीन खिलाड़ी

दोनों कप्तानों के पास अच्छे कुशल खिलाड़ी हैं. आरसीबी में कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल के रूप में दमदार बल्लेबाज हैं. श्रीकर भरत का अच्छा प्रदर्शन टीम के लिये सकारात्मक संकेत हैं लेकिन टीम को उचित संयोजन तलाशने की जरूरत है जिसमें वह अभी तक नाकाम रही है. विकेटकीपर बल्लेबाज भरत ने आरसीबी के पिछले मैच में 52 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाये और आखिरी गेंद पर विजयी छक्का लगाया.

केकेआर की तरफ से भी गेंदबाजों ने अच्छी भूमिका निभायी है. लॉकी फर्गुसन और शिवम मावी सही समय में फॉर्म में लौटे हैं जबकि स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण और शाकिब अल हसन प्रभावशाली रहे हैं. बल्लेबाजी में शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी और नितीश राणा ने अच्छा प्रदर्शन किया है और देखना होगा कि वे शारजाह की धीमी पिच पर पटेल और चहल का कैसे सामना करते हैं. कप्तान मोर्गन की खराब फॉर्म टीम के लिये चिंता का विषय है.

Posted By: Amlesh nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें