1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2020 south african players likely to miss start of ipl season 13 due to coronavirus lockdown big loss for rc and csk

IPL 2020: आईपीएल की शुरुआत में अपना जलवा नहीं बिखेर पाएंगे द. अफ्रीकी खिलाड़ी, सबसे ज्यादा नुकसान RCB को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिण अफ्रीका की सरकार की एक घोषणा ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों के माथे पर पसीना ला दिया है.
दक्षिण अफ्रीका की सरकार की एक घोषणा ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों के माथे पर पसीना ला दिया है.
Twitter

IPL 2020, South African Players: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन 19 सितंबर से शुरू होना तय माना जा रहा है. इस बार आईपीएल यूएई में खेला जाएगा और कोरोना वायरस के असर के कारण इस बार का टूर्नामेंट काफी बदला हुआ नजर आएगा. इसी बीच, दक्षिण अफ्रीका की सरकार की एक घोषणा ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों के माथे पर पसीना ला दिया है.

एबी डिविलियर्स, डेल स्‍टेन, क्विंटन डी कॉक सहित कई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती चरण से बाहर रह सकते हैं. इसमें हालांकि, इमरान ताहिर का नाम शामिल नहीं है, जो पाकिस्‍तान से सीधे आईपीएल में हिस्‍सा लेंगे. दरअसल, कोरोना वायरस के असर के कारण दक्षिण अफ्रीका ने अपने यहां पर लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया है और इसी के तहत सितंबर अंत कर सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राओं पर रोक लगा दी गई है.

इसका मतलब है कि एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन, क्विंटन डी कॉक और अन्य जैसे खिलाड़ी सितंबर अंत तक टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगे. वहीं अगर ऐसा हुआ तो सभी टीमों को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा, जिसमें विराट कोहली की टीम आरसीबी को सबसे अधिक नुकसान होगा क्योंकि उन्होंने बीते साल हुई नीलामी के दौरान तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस को 10 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में खरीदा था.

इन टीमों को होगा नुकसान

कोहली की टीम आरसीबी के लिए चिंता का कारण ये भी है, क्योंकि एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन और क्रिस मॉरिस जैसे खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते थे. वहीं, धौनी की टीम सीएसके के पास इमरान ताहिर, फाफ डुप्लेसिस और लुंगी नगिडी थे. इनमें से कम से कम दो खिलाड़ी सीएसके की अंतिम 11 का हिस्सा होते. इनके अलावा क्विंटन डिकॉक मुंबई इंडियंस के लिए, कगिसो रबाडा दिल्ली कैपिटल्स, डेविड मिलर राजस्थान रॉयल्स और हरदूस विल्जोन पंजाब के लिए खेलने वाले हैं.

सीपीएल में भी नहीं खेलेंगे अफ्रीकी खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका में सीमाएं बंद है और देश में किसी को कही आने-जाने की अनुमति नहीं हैं. पाबंदियों के कारण दक्षिण अफ्रीका के पांच क्रिकेटरों को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) से अपना नाम वापस लेना पड़ा, जिसकी शुरूआत 18 अगस्‍त से होगी। दक्षिण अफ्रीका में रह रहे डेविड वीज काउंटी सीजन में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे, जिसकी शुरूआत शनिवार से हो रही है. ताहिर हुसैन पाकिस्‍तान में हैं, तो वह यात्रा सुविधाओं का लाभ उठाते हुए सीपीएल और फिर बाद में आईपीएल में हिस्‍सा ले सकते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें