1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2020 ipl governing council meeting today everyone will keep an eye on these questions rcb csk mumbai indians

IPL 2020: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अहम बैठक आज, मिलेंगे कई सारे सवालों के जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईपीएल का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से यूएई  में शुरू होना तय माना जा रहा है.
आईपीएल का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से यूएई में शुरू होना तय माना जा रहा है.
File

IPL 2020, IPL governing council meeting: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होना तय माना जा रहा है. अभी तक आईपीएल के आयोजन से जुड़े कई सवाल हैं जिनका जवाब आज मिल सकता है. दरअसल, आज आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होनी है. इस बैठक में लीग के कार्यक्रम और मैचों की टाइमिंग, स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) को फाइनल किया जा सकता है.

हालांकि अब तक आईपीएल के देश के बाहर आयोजन को लेकर भारत सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा था कि जल्द मंजूरी मिल जाएगी. उम्मीद है कि आज की बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह (दोनों का ‘कूलिंग ऑफ’ समय में छूट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है), कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज के साथ स्थायी आमंत्रित सदस्यों के तौर पर बैठक में हिस्सा लेंगे.

मिलेंगे इन सवालों के जवाब

यूएई में किस मैदान पर मैच होंगे, फैंस को आने की अनुमति होगी या नहीं, यूएई से पहले क्या अहमदाबाद के मोटेरा में टीम इंडिया का कैंप लगेगा और खिलाड़ियों के साथ उनकी पत्नी या परिवार वाले जा सकेंगे या नहीं इन पर चर्चा होगी. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को लेकर भी बात होगी. वहां कोरोना के मामले बढ़ने के बाद विदेश यात्रा पर बैन है. द.अफ्रीका के 10 खिलाड़ी लीग में खेलने वाले हैं. ऐसे में खिलाड़ी कैसे शामिल हो सकेंगे, इस पर भी बात होगी.

इसके साथ ही एक और मुद्दा, जिस पर खास तौर से फ्रेंचाइजी की नजर है, वह यह है कि क्या खिलाड़ियों को यूएई पहुंचने पर क्वॉरंटीन किया जाएगा या नहीं. साथ ही अगर किसी टीम के खिलाड़ी या अन्य सदस्य में संक्रमण पाया जाता है, तो उसके आइसोलेशन को लेकर क्या नियम होंगे? उस स्थिति में क्या पूरी टीम को क्वॉरंटीन किया जाएगा? क्या उस स्थिति में मैच को अगली तारीख के लिए टाला जा सकता है?

चीनी प्रायोजकों का क्या होगा

आईपीएल का वीवो टाइटल प्रायोजक है, जबकि पेटीएम, ड्रीम 11, बाईजूस और स्विगी में चीनी निवेश है. भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव को देखते हुए इस मुद्दे पर भी चर्चा होगी. पूरी संभावना है कि वीवो अपना मौजूदा अनुबंध पूरा करेगा. जिससे बीसीसीआई को एक साल में 440 करोड़ रुपये मिलते हैं और अंतिम समय में नया प्रायोजक ढूंढना मुश्किल होगा.

लॉजिस्टिक्स बड़ा मुद्दा

बैठक के एजेंडे में लॉजिस्टिक्स बड़ा मुद्दा है, क्योंकि इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे सीरीज आईपीएल शुरू होने से तीन दिन पहले यानी 16 सितंबर को खत्म होगी. लीग में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है.ऐसे में यह खिलाड़ी कैसे लीग में शामिल होंगे, यह साफ नहीं है.

एसओपी मिलने के बाद ही टीमें ट्रेनिंग शेड्यूल तय करेंगी

गवर्निंग काउंसिल फ्रेंचाइजी के साथ एसओपी शेयर कर सकती है. क्योंकि इसके बिना टीमें ट्रेनिंग नहीं कर सकती हैं. जानकारी के मुताबिक, चेन्नई सुपर किंग्स 12 अगस्त तक यूएई जाना चाहती है. बाकी टीमें भी लीग की तैयारी के लिए एक महीने का कैंप लगाना चाहती है. एक फ्रेंचाइजी ऑफिशियल ने बताया कि हमें उम्मीद है कि मीटिंग में हमें एसओपी बताया जाएगा.इसके बाद हम ट्रेनिंग शेड्यूल और यूएई जाने की तारीख तय करेंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें