1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. indwvausw australia beat india by five wickets jhulan goswami fails in the last over aml

INDWvAUSW: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच विकेट से हराया, आखिरी ओवर में झूलन गोस्वामी फेल

बेथ मूनी ने नाबाद शतकीय पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने इस प्रारूप में लगातार 26वीं जीत दर्ज की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Australia Women Team
Australia Women Team
Twitter

मैकॉय : तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का दूसरा मैच भी ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है. भारत को पांच विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने सीरीज पर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. आखिरी ओवर तक पहुंचे मैच में भारत की ओर से झूलन गोस्वामी अंतिम ओवर में सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को नहीं रोक पाईं और ऑस्ट्रेलिया जीत गया.

बेथ मूनी ने नाबाद शतकीय पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने इस प्रारूप में लगातार 26वीं जीत दर्ज की. इस हार के लिए भारतीय गेंदबाजी के साथ लचर क्षेत्ररक्षण भी बड़ा कारण रहा. भारतीय खिलाड़ियों ने कई कैच टपकाए. जीत के लिए 275 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही ऑस्ट्रेलिया टीम अपनी पारी के शुरुआती 25 ओवरों में दबाव में थी.

इस दबाव को मूनी की 133 गेंद में 125 रन की नाबाद साहसिक पारी के कम किया. टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए महिला क्रिकेट में सफलतापूर्वक सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया. मैच की आखिरी गेंद पर मूनी ने दो रन लेकर टीम को जीत दिला दी. भारतीय टीम इससे पहले वाली गेंद पर जीत का जश्न मनाने लगी थी जब झूलन की गेंद पर मूनी का कैच लपक लिया गया लेकिन तीसरे अंपायर ने कई बार रिप्ले देखकर कमर से ऊपर के फुलटॉस गेंद होने के कारण इस नो बॉल करार दिया.

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी और गेंद झूलन के हाथ में थी. मूनी ने निकोल केरी (38 गेंद में नाबाद 39) के साथ मिलकर लक्ष्य हासिल कर टीम के जीत के क्रम को जारी रखा. दोनों ने छठे विकेट के लिए नाबाद 97 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलियाई टीम 52 रन पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन मूनी ने ताहलिया मैकग्रा (77 गेंद में 74 रन) के साथ 126 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी.

इस दौरान भारतीय स्पिनरों दीप्ति शर्मा और पूनम यादव ने एक बार फिर निराश किया. दोनों ने मिलकर 15 ओवर में 98 रन दिए. ऑस्ट्रेलिया टीम का जीत का यह सिलसिला 2018 में शुरू हुआ था जिसके बाद उसके खिलाफ बना यह सबसे बड़ा स्कोर था. इससे पहले सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की 86 रन की संयमित पारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सात विकेट पर 274 रन बनाये.

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने पर मंधाना और शेफाली वर्मा (22) ने पहले पावरप्ले (शुरुआती 10 ओवर) में 68 रन बनाकर भारत को शानदार शुरुआत दिलायी. इस साल खेले गये 10 एकदिवसीय मैचों में यह दोनों की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. यह जोड़ी हालांकि 74 रन की साझेदारी करने के बाद 12वें ओवर की पहली गेंद पर शेफाली के आउट होने से टूट गयी. उन्हें सोफी मोलिनेक्स ने बोल्ड किया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें