1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. indias legendary all rounder vinoo mankad inducted into icc hall of fame honored after 60 years sachin tweeted congratulations see full list avd

ICC Hall of Fame: भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल, 60 साल बाद मिला सम्मान, सचिन ने ट्वीट कर दी बधाई, देखें पूरी सूची

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC Hall of Fame list
ICC Hall of Fame list
icc twitter

आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम (ICC Hall of Fame) में भारत के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी वीनू माकंड (Vinoo Mankad ) को शामिल किया है. दरअसल आईसीसी (ICC) ने खास एडिशन में 5 युगों के 10 दिग्गज क्रिकेटरों को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है.

वीनू माकंड हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 7वें भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. इससे पहले हॉल ऑफ फेम में भारत के दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को शामिल किया जा चुका है.

इधर हॉल ऑफ फेम में शामिल किये जाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया और वीनू माकंड को भारत का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बताया. सचिन ने ट्वीट किया और लिखा, आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में भारत महान क्रिकेटर वीनू मांकड़ जी का नाम शामिल किए जाने पर मुझे बेहद खुशी है. वो भारत के क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल क्रिकेटर

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 5 अलग-अलग समय के दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. जिसमें प्रारंभिक युग (1918 से पहले) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल को शामिल किया गया.

विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे को चुना गया.

विश्व युद्ध के बाद के युग (1946 -1970) के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ को शामिल किया गया.

वन-डे युग (1971-1995) के लिए वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स और इंग्लैंड के बॉब विलिस को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

आधुनिक युग (1996-2016) के लिए जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर और श्रीलंका के कुमार संगकारा को हॉल ऑफ फेम में जगह दी गयी.

वीनू माकंड का क्रिकेट करियर

वीनू माकंड भारत के महान ऑलराउंडरों में गिने जाते हैं. उन्होंने भारत के लिए 44 टेस्ट खेले, जिसमें 31.47 के औसत से 2109 रन बनाये और 32.32 के औसत से 162 विकेट भी चटकाये. वीनू एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ बायें हाथ के शानदार स्पिनर भी थे.

आईसीसी ने भी वीनू की उपलब्धियों को याद किया और उनके शानदार रिकॉर्ड की सराहना की. मालूम हो 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ माकंड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उस मैच में उन्होंने पहली पारी में 72 और दूसरी पारी में शानदार 184 रन बनाये थे. मालूम हो वीनू भारत के उन दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने सभी क्रम में टीम के हिसाब से बल्लेबाजी की और खुद को साबित भी किया. मजेदार बात है कि महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भी वीनू माकंड ने कोचिंग दी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें