1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england test series englands worst defeat at worlds narendra modi stadium decision taken in two days aml

IND vs ENG Test: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में इंग्लैंड की सबसे बुरी हार, दो दिन में हो गया फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया.
भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया.
PTI
  • दुनिया के सबसे बड़े स्टेडिया में भारत ने इंग्लैंड को बुरी तरह हराया.

  • दोनों पारियों में इंग्लैंड ने बनाये केवल 193 रन.

  • भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया.

India vs England Test Series अहमदाबाद : तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को दूसरे ही दिन 10 विकेट से हराकर कई रिकॉर्ड बना लिए. वहीं इंग्लैंड के लिए आज का दिन बेहद ही खराब रहा. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने पहले ही मैच में जहां धमाकेदार जीत दर्ज की है, वहीं इंग्लैंड की सबसे बुरी हार हुई है. भारत के खिलाफ इंग्लैंड का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है. इससे पहले इंग्लैंड की टीम का सबसे खराब स्कोर न्यूजीलैंड के खिलाफ रहा था.

साल 1983-84 में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 93 रन और दूसरी पारी में 82 रन बनाये थे. यानी कि दोनों पारियों में इंग्लैंड की पूरी टीम ने केवल 175 रन ही बनाये थे. वहीं भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड की पूरी टीम दोनों पारियों में केवल 193 रन ही बना सकी. पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने 112 रन बनाए. जबकि दूसरी पारी में 81 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य में भारत ने बिना किसी नुकसान के पूरा कर लिया.

भारत के खिलाफ इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन की बात करें तो 1971 में ओवल में इंग्लैंड ने एक पारी में 101 रन बनाये थे. दूसरी बार 1979-80 में मुंबई के मैदान पर इंग्लैंड ने एक पारी में 102 रन बनाये थे. 1986 में लीड्स के मैदान में भी इंग्लैंड की पूरी टीम एक पारी में 102 रन ही बनाये थे. वहीं इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अहमदाबाद में पहली पारी में 112 रन और दूसरी पारी में सबसे कम 81 रन बनाए.

डे नाइट टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट का बना रिकॉर्ड

अहमदाबाद में खेले गये भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का भी रिकॉर्ड बना. इस मैच में 30 विकेट गिरे. पहली पारी में इंग्लैंड पहले दिन का पूरा खेल भी नहीं खेल पाई और अपने 10 विकेट खो दिये. वहीं पहली पारी में भारत के भी 10 विकेट गिरे. दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम कुछ घंटे में ही पवेलियन लौट गयी और भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए यह टेस्ट मैच जीत लिया. इस प्रकार दोनों टीमों की दोनों पारियों में 30 विकेट गिरे.

अब रिकॉर्ड की बात करें तो यह अब तक खेले गये डे नाइट मैच में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड है. 2017-18 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया था. इस मैच में कुल 24 विकेट गिरे थे. वहीं 2016-17 में पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गये मुकाबले में कुल 22 विकेट गिरे थे. एक डे-नाइट मैच 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. इसमें आठ विकेट गिरे थे.

इसी प्रकार अक्षर पटेल ने इस टेस्ट मैच के दोनों पारियों में 11 विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. डे-नाइट मैच में ऐसा कमाल कभी भी नहीं हुआ है. इससे पहले ब्रीसबेन में 2018-19 में श्रीलंका के खिलाफ पेट कमिनस ने दोनों पारियों में 10 विकेट झटके थे. पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में 2016-17 में देवेंद्र बिशू ने 10 विकेट चटकाए थे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें