1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england 4th test match rishabh pant completed century by hitting six became second wicketkeeper after mahendra singh dhoni aml

IND vs ENG 4th Test: छक्का जड़कर ऋषभ पंत ने पूरा किया शतक, धौनी के बाद ऐसा करने वाले बने दूसरे विकेटकीपर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चौथे टेस्ट मैच में छक्का जड़कर ऋषभ पंत ने पूरा किया शतक.
चौथे टेस्ट मैच में छक्का जड़कर ऋषभ पंत ने पूरा किया शतक.
PTI Photo
  • ऋषभ पंत ने छक्का लगाकर पूरा किया शतक, टीम इंडिया को दिलायी बढ़त.

  • पंत ने ऋद्धिमान साहा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

  • ऋषभ पंत ने 118 गेंद पर 101 रनों की पारी खेली.

India vs England 4th Test अहमदाबाद : मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में भारत और इंग्लैंड की बीच चल रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. पंत की इस पारी से भारत ने इंग्लैंड पर 50 से ज्यादा रनों की बढ़त हासिल कर ली है. हालांकि पंत इसके ठीक बाद 101 के निजी स्कोर पर आउट हो गये. यह पंत का तीसरा टेस्ट शतक है और उन्होंने पूर्व भारतीय विकेटकीपर ऋधिमान साहा की बराबरी कर ली है.

साहा ने 50 पारियों में तीन शतक लगाया है. जबकि पंत ने केवल 33 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया है. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज में पूर्व कप्तान एम एस धौनी का नाम सबसे ऊपर है. धौनी ने टेस्ट मैच की 144 पारियों में छह शतक जड़े हैं. विकेट के पीछे पंत की चाहे जितनी भी आलोचना हो, लेकिन उन्होंने बल्लेबाज के रूप में कई बार टीम की पारी को संभाला है.

आज भी जब चौथे टेस्ट मैच में मोटेरा की टर्न लेती पिच पर कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर पाया, तब पंत ने शतक लगाकर खुद का साबित किया है. पंत ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की पहली की गेंद पर शतकीय छक्का जड़ा. उन्होंने जब स्वीप करते हुए यह छक्का लगाया तो मैदान में मौजूद सभी लोगों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया. वहीं अगले ही ओवर में पंत एंडरसन का शिकार बने. रूट ने ही उनका कैच लपका.

पंत ने कुल 118 गेंद का सामना किया और 13 चौके और दो छक्कों की मदद से 101 रन बनाए. इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास भी एक बड़ी पारी खेलने का मौका था. रोहित केवल एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गये. उन्होंने पिछले मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. तीसरे टेस्ट में रोहित का ही जलवा रहा कि इंग्लैंड 10 विकेट से हारा.

इधर वाशिंगटन सुंदर ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. सुंदर ने 97 गेंद पर 51 रन जड़े हैं और अभी भी क्रीज पर जमे हुए हैं. उन्होंने अपनी पारी में अब तक 7 चौके लगाए हैं. भारत के सात विकेट पवेलियन लौट चुके हैं और टीम ने 71 रनों की बढ़त ले ली हैं. पहले दिन इंग्लैंड की पूरी टीम 205 के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी. अक्षर पटेल ने चार और अश्विन ने तीन विकेट लिए. जबकि सिराज के खाते में दो और सुंदर के खाते में एक विकेट आए.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें