1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa corona new variant omicron panic will india tour of south africa be canceled avd

IND vs SA: कोरोना के नये वैरिएंट Omicron का दहशत, क्या रद्द होगा भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

India A tour of South Africa 2021 कोरोना के बढ़ते दहशत के बीच दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम बहुप्रतीक्षित शृंखला के लिए यहां पहुंचेगी तो उसके लिए बायो-बबल तैयार किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा
भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा
twitter

India A tour of South Africa 2021 कोरोना महामारी के नये वैरिएंट Omicron की वजह से इस समय पूरी दुनिया दहशत में है. इस बीच टीम इंडिया का 17 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका दौरा आरंभ होना है. लेकिन कोरोना के नये वैरिएंट के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत के दौरे पर खतरा मंडराने लगा है.

दक्षिण अफ्रीका ने सुरक्षित बायो बबल तैयार करने का किया वायदा

कोरोना के बढ़ते दहशत के बीच दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम बहुप्रतीक्षित शृंखला के लिए यहां पहुंचेगी तो उसके लिए बायो-बबल तैयार किया जाएगा.

मंत्रालय ने साथ ही कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन मिलने के बावजूद ‘ए' टीम के दौरे से नहीं हटने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की सराहना भी की. भारत ए मंगलवार से ब्लोमफोंटेन में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दूसरा अनौपचारिक टेस्ट खेलेगा.

नया ओमीक्रोन प्रारूप मिलने के कारण वैश्विक चिंताओं के बावजूद भारतीय बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका में शृंखला जारी रखने का फैसला किया है. भारतीय सीनियर टीम भी 17 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलेगी जिसके बाद इतने की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी होंगे.

विराट कोहली और उनकी टीम नौ दिसंबर को यहां पहुंचेगी लेकिन देश में कोविड का ओमीक्रोन प्रारूप मिलने के बाद दौरे को लेकर कुछ चिंताएं हैं. इस नये प्रारूप के सामने आने के बाद कई देशों ने यात्रा पाबंदियां लगाई हैं.

अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग (डर्को) जो देश का विदेश मंत्रालय है, ने कहा, भारतीय टीम के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएगा. दक्षिण अफ्रीका और भारत ‘ए' टीम के अलावा दोनों राष्ट्रीय टीम के लिए पूर्ण रूप से जैव सुरक्षित माहौल तैयार किया जाएगा.

मंत्रालय ने कहा, भारत ‘ए' टीम के दौरे को जारी रखकर एकजुटता दिखाने का भारत का फैसला कई देशों के विपरीत है जिन्होंने अपनी सीमाओं को बंद करने और दक्षिण अफ्रीका से यात्रा को सीमित करने का फैसला किया है.

मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका सरकार दौरा जारी रखने के लिए बीसीसीआई की सराहना करती है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में 26 दिसंबर से होगा. तीन मैच केपटाउन में तीन जनवरी से खेला जाएगा.

मंत्रालय ने कहा, भारतीय राष्ट्रीय टीम का दौरा दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की 30वीं वर्षगांठ भी होगा. दक्षिण अफ्रीका सरकार की रंगभेद नीतियों के कारण 1970 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा दक्षिण अफ्रीका टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित करने के बाद भारत 1991 में देश की अंतरराष्ट्रीय टीम की मेजबानी करने वाला पहला देश बना था.

मंत्रालय ने बयान में कहा, वर्षगांठ का जश्न सम्मान समारोह के साथ मनाया जाएगा जो दो जनवरी 2022 को केपटाउन में होगा. यह समारोह दक्षिण अफ्रीका और भारत के मजबूत संबंधों को भी पेश करेगा जिसे दो भारतीय टीम के दौरों से एक बार फिर दर्शाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें