1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs nz 1st test wriddhiman saha unique record after 75 years oldest test wicket keeper avd

IND vs NZ: ऋद्धिमान साहा ने 75 साल बाद बनाया अनोखा रिकॉर्ड, सबसे उम्रदराज टेस्ट विकेटकीपर बने

Wriddhiman Saha oldest wicket-keeper साहा 1946 के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज विकेटकीपर बन गये हैं. पहले यह रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी दत्ताराम हिंदलेकर के नाम था. दत्ताराम ने रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऋद्धिमान साहा ने 75 साल बाद बनाया अनोखा रिकॉर्ड
ऋद्धिमान साहा ने 75 साल बाद बनाया अनोखा रिकॉर्ड
twitter

India vs New Zealand 1st Test : भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस समय कानपुर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. पहले मैच में केवल एक रन बनाने वाने भारतीय खिलाड़ी ऋद्धिमान साहा ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

दरअसल साहा को ऋषभ पंत की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग का भार सौंपा गया. साहा टेस्ट में 75 साल बाद सबसे उम्रदराज विकेटकीपर बल्लेबाज बने.

साहा 1946 के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज विकेटकीपर बन गये हैं. पहले यह रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी दत्ताराम हिंदलेकर के नाम था. दत्ताराम ने रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था.

साहा की उम्र इस समय 37 साल और 32 दिन है. जबकि दत्ताराम ने 37 साल 231 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. साहा ने पूर्व महान खिलाड़ी फारुख इंजीनियर के रिकॉर्ड को तोड़ा है. इंजीनियर ने 36 साल और 338 दिन में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था.

गौरतलब है कि साहा ने अबतक भारत के लिए कुल 39 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 52 पारियों में 3 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से कुल 1251 रन बनाये हैं.

साहा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 फरवरी 2010 को टेस्ट में डेब्यू किया था. जबकि 17 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था.

पहले टेस्ट की बात करें तो टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 345 रन बनाया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में खबर लिखे जाने तक 2 विकेट पर 197 रन बना लिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें