1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng w 3rd odi indian cricketer mithali raj become leading run scorer in international womens cricket and most successful odi captain rkt

मिताली राज ने एक दिन में ही तोड़ डाले दो धमाकेदार वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित-कोहली से भी निकली आगे

कप्तान मिताली राज अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान भी बन गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Skipper Mithali Raj
Skipper Mithali Raj
फोटो - BCCI

IND vs ENG W 3rd ODI Highlights, Skipper Mithali Raj: अनुभवी क्रिकेटर मिताली राज ने उस समय अपने शानदार ताज में एक और नयाब हीरा जोड़ लिया है, जब शनिवार को भारतीय महिला टीम ने न्यू रोड, वर्सेस्टर में मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे में दो दो हाथ किया. शनिवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए सीरीज के अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की. वहीं इस जीत के साथ ही महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अनुभवी क्रिकेटर्स में से एक और टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने एक नहीं बल्कि दो वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए.

कप्तान मिताली राज इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पछाड़ कर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. इस 38 साल की खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते समय पारी के 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर चौका लगा एडवर्ड के 10,273 अंतरराष्ट्रीय रन के आंकड़े को पीछे छोड़ा. मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान भी बन गई है. 50 ओवर के फॉर्मेट में बतौर कप्तान ये उनकी 84वीं जीत है. इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) के 83 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिताली के असाधारण रिकॉर्ड की बात करें तो मिताली ने टीम इंडिया के लिए अपने शानदार करियर में 10277 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी आइकन ने एकदिवसीय मैचों में 7244, टी20ई में 2364 और टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैचों में 669 रन बनाए हैं. मिताली, जो 10273 अंतरराष्ट्रीय रनों के एडवर्ड्स के रिकॉर्ड से आगे निकल गई, उसके बाद सूजी बेट्स (7849), स्टैफनी टेलर (7832), और मेग लैनिंग (7024) महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शीर्ष-पांच सबसे अधिक रन बनाने वालों में शामिल हैं.

सचिन- कोहली से भी आगे निकली मिताली 

मिताली ने इंग्लैंड की जमीन पर वनडे में 14वीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर कर लिया. मिताली ने इंग्लैंड में 40 वनडे खेले हैं, जिसमें 2 शतक और 12 अर्धशतक हैं. इस तरह वह इंग्लैंड में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल चुकी हैं. जहां भारतीय कप्तान मिताली महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं, वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. दिलचस्प बात यह है कि तेंदुलकर और मिताली दोनों ने एक ही उम्र (16 साल और 205 दिन) में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें