30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND VS AUS: रोहित और विराट की जगह इन खिलाड़ियों को दिया गया खेलने का मौका, जानें कौन-कौन हैं टीम में शामिल

IND VS AUS: श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और आर अश्विन को विश्व कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले वनडे मुकाबले में बहुत बेहतरीन प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलने वाला है.

भारत के पास विश्व कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ तीन एकदिवसीय मैचों में प्रयास करने के लिए कई चीजें और बहुत सारे संयोजन हैं. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, उप-कप्तान हार्दिक पंड्या और मुख्य स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव को दो वनडे मुकाबलों के लिए आराम दिया गया है. यह नए खिलाड़ियों के लिए बहुत मायने रखता है. एशिया कप के ग्रुप चरण के दौरान श्रेयस अय्यर को पीठ की चोट का सामना करना पड़ा था. श्रेयस अय्यर ने अभी तक अपनी फिटनेस साबित नहीं की है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले जाने वाले पहले वनडे की पूर्व संध्या को श्रेयस अय्यर बेहतर मूड में दिखे.

ईशान किशन ओपनिंग करेंगे, अय्यर नंबर चार पर, तिलक नंबर तीन पर खेलने उतरेंगे

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ के अनुसार, दो मैचों के लिए कोहली तीन नंबर के लिए उपलब्ध नही हैं और स्वाभाविक रूप से, अय्यर को नंबर 3 पर खेलाने का प्रयास किया जाएगा, लेकिन इसकी संभावना कम है. इसलिए, अय्यर का नंबर चार पर बल्लेबाजी कराना तय है. इसका मतलब यह भी है कि पहले दो मैचों के लिए कप्तान केएल राहुल एक पायदान ऊपर चढ़ने के बजाय अपने सामान्य नंबर पांच पर बल्लेबाजी करेंगे. तिलक वर्मा को नंबर तीन पर खेलाने की संभावना ज्यादा जताई जा रही है.

Also Read: Ind vs Aus Head To Head: ऑस्ट्रेलिया पर कब-कब भारी पड़े भारत के शेर
तीसरे स्थान के लिए तिलक वर्मा हैं बेहतरीन विकल्प

भारत के पास कोई सीधा विकल्प नहीं है लेकिन उनके पास कुछ ऐसे लोग हैं जो यह भूमिका निभा सकते हैं. इनमें युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा सबसे आगे दिख रहे हैं. वह विश्व कप टीम में नहीं हैं, लेकिन अगर लंबे टूर्नामेंट के बीच में किसी बल्लेबाज को चोट लगती है तो उन्हें बैकअप खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है. इसके अलावा, तिलक वर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप सुपर 4 मैच में नंबर तीन पर बल्लेबाजी की थी, जब भारत ने अपने पांच पसंदीदा खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया था.

विश्व कप के लिए सूर्यकुमार यादव की जगह पक्की

कोच राहुल द्रविड़ ने यह भी पुष्टि की कि टीम प्रबंधन विश्व कप के लिए सूर्यकुमार यादव का समर्थन करना जारी रखेगा, भले ही उनके वनडे आंकड़े इतने प्रभावशाली न हों. सूर्यकुमार यादव का 27 मैचों में 24.41 का औसत है. सूर्या के पास वनडे में कोई निश्चित बल्लेबाजी स्थान नहीं है और वह काई मैचों में नंबर 4 और नंबर 7 के बीच खेलने उतर रहे हैं. वेस्टइंडीज सीरीज से ही भारतीय टीम ने सूर्या के स्थान के लिए नंबर 6 को चुना है. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में नंबर चार से लेकर नंबर सात तक बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं. बिना किसी संदेह के रवींद्र जड़ेजा सातवें नंबर पर खेलने उतरेंगे. हार्दिक पंड्या के नहीं होने से शार्दुल ठाकुर का खेलना तय हो गया है. इसका मतलब यह है कि यह संभावना नहीं है कि अश्विन और सुंदर दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ही एकादश में खेलेंगे.

Also Read: IND vs AUS: वनडे मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जमकर बहाया पसीना, देखें तस्वीरें
वनडे के लिए अश्विन और सुंदर को दी गई टीम में जगह

अश्विन ने पिछले साल जनवरी से कोई वनडे मैच नहीं खेला है. पिछले छह वर्षों में उन्होंने केवल दो ही मैच खेले हैं. लेकिन अश्विन की बहुमुखी प्रतिभा और अनुभव ऐसा है कि वह हर कोच और चयनकर्ता के दिमाग में हमेशा सबसे ऊपर रहते हैं. एशिया कप में जैसे ही अक्षर को चोट लगी, भारतीय टीम प्रबंधन ने विकल्प तलाशना शुरू कर दिया. अश्विन से बेहतर कोई नहीं था लेकिन ऑफ स्पिनर एशिया कप फाइनल के लिए उपलब्ध नहीं था और इसलिए वाशिंगटन सुंदर को एकादश में शामिल किया गया.भारतीय टीम प्रबंधन को अभी भी 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के पहले मैच से पहले अक्षर के समय पर ठीक होने की उम्मीद है, लेकिन अगर बाएं हाथ का खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो उनके पास अश्विन और सुंदर हैं. इन दोनों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि मुख्य स्पिनर के रूप में किसे प्राथमिकता मिलेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे के लिए भारत की अनुमानित प्लेइंग 11

  • केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर)

  • रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान)

  • रुतुराज गायकवाड़

  • शुभमन गिल

  • श्रेयस अय्यर

  • सूर्यकुमार यादव

  • तिलक वर्मा

  • ईशान किशन

  • शार्दुल ठाकुर

  • वाशिंगटन सुंदर

  • आर अश्विन

  • जसप्रीत बुमराह

  • मोहम्मद शमी

  • मोहम्मद सिराज

  • प्रसिद्ध कृष्णा

Also Read: India vs Australia: पहले वनडे मुकाबले में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग इलेवन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें