1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. icc t20 wold cup 2021 final three memorable australia vs new zealand cricket clashes aml

T20 Wold Cup 2021 Final: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये तीन रोमांचक मुकाबले

ऑस्ट्रेलिया के लिए वह क्षण यादगार था लगा जब मैथ्यू वेड ने लगातार तीन छक्के लगाकर पाकिस्तान की फाइनल में पहुंचने की कोशिश को पटरी से उतार दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Australia Cricket Team
Australia Cricket Team
PTI

दुबई : दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का आमना-सामना होना है. दोनों टीमें अपने-अपने सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन के बाद अपना पहला टी-20 विश्व खिताब जीतने के लिए बेताब होंगी. दोनों ही टीमों के पास इतिहास रचने का मौका है. सुपर 12 चरण में ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहने वाले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को एक थ्रिलर में हराया.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के लिए वह क्षण यादगार था लगा जब मैथ्यू वेड ने लगातार तीन छक्के लगाकर पाकिस्तान की फाइनल में पहुंचने की कोशिश को पटरी से उतार दिया. एएफपी स्पोर्ट ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच तीन यादगार क्रिकेट संघर्षों को रिपोर्ट किया है. ये तीन ऐसे मुकाबले हैं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं. दोनों देशों का मुकाबला हमेशा से रोचक रहता है.

1974 क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकट से हराया

लगभग 30 वर्षों तक ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को केवल नजरअंदाज किया और उन्हें योग्य विरोधियों के रूप में नहीं माना. लेकिन यह धारणा 1970 के दशक में और विशेष रूप से 1974 में बदल गया, जब स्टार बल्लेबाज ग्लेन टर्नर ने प्रत्येक पारी में शतक बनाया. न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च के लैंकेस्टर पार्क में पांच विकेट से जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की.

1981 मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को छह रनों से हराया

एक दिवसीय श्रृंखला का एक विस्मरणीय तीसरा फाइनल और क्या हो सकता है, जो अब तक के सबसे विवादास्पद फिनिश में से एक था. जब न्यूजीलैंड को आखिरी गेंद पर छह की जरूरत थी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ग्रेग चैपल ने छोटे भाई ट्रेवर को भूमिका निभाने का निर्देश दिया. उन्होंने अंडरआर्म गेंद फेंकी. नाराज न्यूजीलैंड के टेलेंडर ब्रायन मैककेनी ने अपना बल्ला फेंक दिया और ग्रेग चैपल के फैसले की आलोचना हाेने लगी.

2015 ऑकलैंड : न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकट से हराया

ईडन पार्क में 2015 विश्व कप पूल संघर्ष घटना के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक था. ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड ने मैच जीत लिया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 151 रन पर आउट करने के बाद, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 27 रन देकर पांच विकेट लिए. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (नाबाद 45) ने अगले ओवर की पहली गेंद पर पैट कमिंस की गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीत लिया. यह जीत केवल एक विकेट से हुई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें