1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. bhuvneshwar kumar nominated for icc player of the month award for deadly bowling against england aml

इंग्लैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नामित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नामित.
भुवनेश्वर कुमार ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नामित.
PTI Photo

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का नाम आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड (ICC Player of the Month) के लिए नामित किया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल (ODI) में घातक गेंदबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार को इस अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है. भुवनेश्वर कुमार के साथ-साथ जिम्बाब्वे के बल्लेबाज सीन विलियम्स शामिल और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान का नाम भी इस अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है.

इंटरनेशल क्रिकेट आउंसिल (ICC) ने गुरुवार को महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए कई क्रिकेटरों के नामों को शामिल किया है. यह अवॉर्ड महिला और पुरुष दोनों वर्गों में दिया जाता है. क्रिकेट के सभी प्रारुपों के लिए यह अवॉर्ड दिया जाता है. महिला वर्ग में आईसीसी ने भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम राउत तथा दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली के नाम को शामिल किया है.

पिछले महीने भारत ने इंग्लैंड को अपनी धरती पर हुए टेस्ट, वनडे और टी-20 में बुरी तरह हराया है. वनडे इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने तीन मैचों में 6 विकेट चटकाए थे. इस बीच भुवनेश्वर कुमार का इकोनॉमी रेट 4.65 रहा था. वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 इंटरनेशनल मैचों में चार विकेट अपने नाम किया था.

इस पुरस्कार के लिए नामित अफगानिस्तान के राशिद खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गये टेस्ट मैच में 11 विकेट हासिल किये थे. इस पुरस्कार के लिए नामित तीसरा नाम जिम्बाब्वे के सीन विलियम्स ने टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ दोनों पारियों में कुल 264 रन बनाए. विलियम्स ने दो विकेट भी हासिल किये थे. इसके बाद तीन टी-20 मैचों में 45 रन बनाए थे.

महिला वर्ग की बात करें तो भारत की राजेश्वरी ने दक्षिझा अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लिये थे. राजेश्वरी ने वनडे इंटरनेशनल सीरीज में आठ और टी-20 सीरीज में चार विकेट अपने नाम किये थे. वहीं पूनम राउत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच वनडे इंटरनेशनल में 263 रन बनाए थे. इस सीरीज में पूनम ने दो अर्धशतक और एक शतक जड़ा था.

महिला वर्ग में नामित दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली ने चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक जमाया था. अपने इस प्रदर्शन के दम पर लिजले आईसीसी बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी हैं. बता दें कि आईसीसी महिला और पुरुष वर्ग में एक-एक खिलाड़ियों को हर महीने प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड देता है और इसके लिए तीन-तीन खिलाड़ी नामित होते हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें