1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. australia vs india 2nd test team india can play with these big changes in boxing day test kl rahul shubham gill rishabh pant in playing eleven india rjh

आस्ट्रेलिया से पहले टेस्ट में मिली खौफनाक हार के बाद ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट में इन बड़े बदलाव के साथ खेल सकती है टीम इंडिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Boxing Day test
Boxing Day test
PTI

एडिलेड टेस्ट में आस्ट्रेलिया से बुरी तरह मुंह की खाने के बाद टीम इंडिया बॉक्सिंग डे टेस्ट में बड़े बदलाव के साथ खेल सकती है. इसका बड़ा कारण यह है कि विराट कोहली अब टीम के साथ नहीं हैं, वहीं चोटिल होने के बाद शमी भी टीम के साथ नहीं हैं.

टाइम्स आफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार मेलबार्न में क्रिसमस के बाद खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया पांच बड़े बदलाव के साथ खेलेगी. विराट कोहली की जगह टीम में शुभम् गिल शामिल किये जायेंगे. मोहम्मद सिराज या नवदीप सैनी को मो. शमी की जगह टीम में शामिल किया जायेगा.

इसके अलावा पृथ्वी शॉ की जगह टीम में केएल राहुल आयेंगे, जबकि हनुमा विहारी की जगह टीम में दोबारा से फिट हुए रविंद्र जडेजा को शामिल किया जायेगा. वहीं रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जा सकता है. यह जानकारी बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से सामने आ रही है.

पृथ्वी शॉ ने जिस तरह की बल्लेबाजी की, उससे यह स्पष्ट है कि उसे अभी टेस्ट क्रिकेट में बहुत कुछ सीखना है. पृथ्वी शॉ की अनुपस्थिति में मयंक अग्रवाल के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि केएल राहुल का पिछला कुछ टेस्ट का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है, इसलिए वे भी कितने सफल होंगे इसपर पूर्व क्रिकेटर संजय मंजरेकर ने सवाल उठाया है.

शुभम् गिल से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि उन्होंने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और कोहली की जगह उन्हें टीम में मौका मिल रहा है. हालांकि एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम ने जिस तरह आस्ट्रेलिया के सामने घुटने टेके वह खौफजदा था और उसके बाद फैंस टीम के खिलाड़ियों से बहुत उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन कप्तानी के लिहाज से बेहतर रहा है, इसलिए टीम इंडिया पॉजिटिव सोच के साथ खेलेगी, ऐसी उम्मीद है.

मोहम्मद शमी की जगह नवदीप सैनी और सिराज को टीम में रखने की बात है, लेकिन अभ्यास मैच में सिराज ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे यह प्रतीत होता है कि उन्हें टीम में जगह मिलेगी. हालांकि पेस दोनों ही खिलाड़ी के पास है.

गौरतलब है कि एडिलेड टेस्ट में भारत का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था और भारतीय टीम ने 46 साल बाद अपने न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है. 1974 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 42 साल का स्कोर बनाया था. आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 2020 में 36 रन बनाया और लोएस्ट रन का रिकॉर्ड बनाया. उससे पहले दो बार 1947 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 58 रन बनाया था और 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन का स्कोर खड़ा किया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें