22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानलेवा मिसाइल है क्रिकेट बॉल !

शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान एक बाउंसर का शिकार बने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूजेस अभी भी जिंदगी के लिए जूझ रहे हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. लेकिन अब क्रिकेट और इसमें हो रही सुरक्षा चूक को लेकर आवाज उठाया जाने लगा है. कई पूर्व खिलाडियों ने क्रिकेट को खतरनाक खेल माना है. […]

शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान एक बाउंसर का शिकार बने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल ह्यूजेस अभी भी जिंदगी के लिए जूझ रहे हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. लेकिन अब क्रिकेट और इसमें हो रही सुरक्षा चूक को लेकर आवाज उठाया जाने लगा है.

कई पूर्व खिलाडियों ने क्रिकेट को खतरनाक खेल माना है. वेस्‍टइं‍डीज के बल्‍लेबाज ब्रायान लारा ने इसे सबसे खतरनाक खेलों में शामिल किया है और सुरक्षा को लेकर काम करने की मांग की है. क्रिकेट एक खूबसूरत खेल है, लेकिन यह ध्यान रखनेवाली बात है कि इसकी गेंद कभी-कभी जानलेवा मिसाइल में तब्दील हो सकती है.

इधर ऑस्ट्रेलियन कॉलेज ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन के अध्यक्ष एंथोनी क्रॉस ने कहा कि सिर पर चोट लगने पर स्थिति वाकई खतरनाक हो सकती है. उन्होंने कहा कि गेंद जब तेज होती है, तो खोपड़ी के अंतर ब्रेन के हिलने का खतरा रहता है. गंभीर चोट की स्थिति में ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है, जिससे मामला और भी नाजुक हो सकता है.
– क्रिकेट के मैदान में हादसों का इतिहास
* 1870 : नॉटिंघमशायर के बल्लेबाज जॉर्ज समर्स के सिर पर बाउंसर लगने से मौत हो गयी.
* 1958-59 में पाकिस्तान में कायदे आजम ट्रॉफी के फाइनल में कराची के विकेटकीपर अब्दुल अजीज की दिल के ऊपर चोट लगने के कारण मौत हो गयी.
* 1971 में ग्लेमोर्गन के क्रिकेटर रोजर डेविस गंभीर रूप से घायल हुए. हालांकि उनकी जान बच गयी.
* 1993 में लंकाशायर के क्रिकेटर इयाम फोली की चोट से मौत.
* 1998 में बांग्लादेश में भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा की गेंद सिर में लगने से मौत हो गयी.
* भारतीय क्रिकेटर नारी कंट्रेक्टर का कैरियर बाउंसर पर चोटिल होने के बाद समाप्त हो गया.
* 2009 में द अफ्रीका में एक अंपायर की मौत हो गयी. फील्डर का थ्रो उनके सिर पर लगा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें