21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बर्थडे स्‍पेशल : जब टीम का हिस्‍सा नहीं होने के बावजूद जोंटी रोड्स को मिला था ”मैन ऑफ दी मैच”

नयी दिल्‍ली : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और महान फील्‍डर जोंटी रोड्स आज अपना 50वां जन्‍मदिन बना रहे हैं. सोशल मीडिया पर जोंटी को जन्‍मदिन पर बधाईयों का तांता लग गया है. जोंटी ने फील्डिंग के क्षेत्र में एक नया अध्‍याय ही लिख डाला. उन्‍होंने अपनी शानदार फील्डिंग के चलते कई युवा क्रिकेटरों में […]

नयी दिल्‍ली : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और महान फील्‍डर जोंटी रोड्स आज अपना 50वां जन्‍मदिन बना रहे हैं. सोशल मीडिया पर जोंटी को जन्‍मदिन पर बधाईयों का तांता लग गया है. जोंटी ने फील्डिंग के क्षेत्र में एक नया अध्‍याय ही लिख डाला. उन्‍होंने अपनी शानदार फील्डिंग के चलते कई युवा क्रिकेटरों में जज्‍बा जगाया.

टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया और जोंटी को जन्‍मदिन की बधाई दी. भज्‍जी ने लिखा, जन्‍मदिन की हार्दिक बधाई जोंटी. क्रिकेट के महान फील्‍डर. आपको जल्‍द देखने का मौका मिलेगा.

जोंटी वर्ल्‍ड क्रिकेट में ऐसे खिलाड़ी हुए जो अपनी बल्‍लेबाजी के कारण नहीं बल्कि फील्डिंग के कारण आज याद किये जाते हैं. उनके नाम फील्‍डिंग में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. जोंटी के नाम वर्ल्‍ड क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो अब तक सुनने के लिए नहीं मिला. दरअसल जोंटी ऐसे क्रिकेटर हैं जो टीम का हिस्‍सा नहीं होने के बावजूद मैन ऑफ द मैच से नवाजे गये.

आप सोच रहे होंगे ऐसा हुआ कैसे. दरअसल 14 नवंबर 1993 को दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच मुकाबला खेला गया था. उस मैच में जोंटी को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन जब अफ्रीका की टीम फील्‍डिंग के लिए मैदान पर उतरी तो उनके खिलाड़ी डैरेन कुलीनन चोटिल हो गये और उन्‍हें मैदान के बाहर आना पड़ा.

उनकी जगह जोंटी को फील्डिंग के लिए मैदान पर उतारा गया. जोंटी ने उस मैच को ऐतिहासिक बना दिया और फील्डिंग करते हुए 5 कैच लपके और अपनी टीम को जीत दिला दिया. उस ऐतिहासिक जीत के लिए जोंटी को मैन ऑफ दी मैच दिया गया था. यही नहीं जोंटी ने उस मैच में सबसे अधिक कैच लपकने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. उस मैच में अफ्रीकी टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 40 ओवर में केवल 180 रन ही बनाया था.

* क्रिकेटर से पहले हॉकी खिलाड़ी थे जोंटी

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेटर बनने से पहले जोंटी एक हॉकी खिलाड़ी थे. जोंटी 1992 में हॉकी टीम का हिस्‍सा बने थे. हालांकि चोट लगने के कारण वो महज 4 साल में ही टीम से बाहर हो गये.

* एक नजर जोंटी के क्रिकेट कैरियर पर

जोंटी ने भारत के खिलाफ 13 नवंबर 1992 में टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया ऑर 8 साल बाद 10 अगस्‍त 2000 तक टीम का हिस्‍सा रहे. उन्‍होंने 52 टेस्‍ट मैच खेले और 3 शतक व 17 अर्धशतक की मदद से 2532 रन बनाये. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जोंटी ने 26 फरवरी 1992 को वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने 245 वनडे मैच में 2 शतक और 33 अर्धशतक की मदद से 5935 रन बनाये.

* भारतीय फील्डिंग कोच के लिए जोंटी ने किया आवेदन

बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से खबर है कि जोंटी रोड्स ने भारतीय फील्डिंग कोच पद के लिए आवेदन किया है. ऐसी खबर है कि फील्डिंग कोच के रूप में उनकी दावेदारी मजबूत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें