1. home Hindi News
  2. sports
  3. argentina defeated brazil 1 0 in copa america 2021 final lionel messi lifted his first major trophy rkt

अर्जेंटीना ने ब्राजील को हरा जीता Copa America 2021, मेसी का सपना हुआ पूरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Copa America 2021
Copa America 2021
फोटो - ट्वीटर
  • 1993 में कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद इस बार यह टूर्नामेंट जीता है अर्जेंटीना की टीम ने.

  • 1991 में ब्राजील के खिलाफ जीत दर्ज कर अर्जेंटीना की टीम ने कोपा अमेरिका का खिताब जीता था.

  • 2004 और 2007 में अर्जेंटीना को हरा कर ब्राजील ने खिताब जीता था.

Copa America 2021, Lionel Messi : रियो डि जिनेरियो के एतिहासिक माराकाना स्टेडियम में रविवार को हुए कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में लियोनल मेसी की अर्जेंटीना और नेमार की ब्राजील टीम पर भारी पड़ गयी है. अर्जेंटीना ने फाइनल में ब्राजील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका 2021 का खिताब जीता लिया है. अर्जेंटीना ने 1993 के बाद से अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीती क्योंकि उन्होंने 28 सालों में टीम पांचवें फाइनल में पहुंची पर कोई खिताब नहीं जीत पायी.

बता दें कि फाइनल मैच में एंजेल डि मारिया ने 22वें मिनट में ब्राजील के खिलाफ गोल दाग कर अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी और ये बढ़त मैच के अंत तक कायम रही. अर्जेंटीना ने अपने 28 साल के लंबे खिताबी सूखे को समाप्त करने और अपना 15 वां कोपा अमेरिका खिताब हासिल करने के लिए अंतिम सीटी तक अपनी 1-0 की बढ़त बनाए रखने में कामयाबी हासिल की. इस ऐतिहासिक जीत के बाद ब्राजील के रियो डी जनेरियो में माराकाना स्टेडियम में मेसी को उनके साथियों ने कंधे पर भी उठा लिया. मेसी ने पूरे टूर्नामेंट में चार गोल दाग कर टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बता दें कि इससे पहले अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में कोलंबिया को पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. मैच के नायक अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज रहे, जिन्होंने तीन पेनाल्टी बचायी. वहीं ब्राजील ने सोमवार को पेरू को 1-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. बता दें कि ब्राजील की टीम ने स्वदेश में कभी कोपा अमेरिका फाइनल मुकाबला नहीं गंवाया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें