1. home Hindi News
  2. religion
  3. sharad purnima 2020 today is sharad purnima and kojagari lakshmi puja gomti aarti will be done with cow dung lamp here rdy

Sharad Purnima 2020: आज है शरद पूर्णिमा और कोजागरी लक्ष्मी पूजा, यहां गोबर के दीपक से होगी गोमती की आरती...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Sharad Purnima 2020: आज शरद पूर्णिमा है. आज शरद पूर्णिमा तिथि पर विशेष योग बन रहा है. आज गंगा गोमती की आरती में निर्धन महिलाओं के घर समृद्धि का उजाला लाने के लिए उनके द्वारा बनाए गए गोबर के दीपकों से आरती की जाएगी. इन दीयों से रोशन मनकामेश्वर उपवन घाट पर 30 अक्टूबर दिन शुक्रवार यानि आज होगी. आज शाम को आरती के दौरान खीर का वितरण भी किया जाएगा.

मनकामेश्वर मंदिर की महंत के अनुसार सानिध्य में होने वाली आरती में गोबर के दीपकों का प्रयोग करके महंत ने गोरक्षा के साथ ही महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की पहल होगी. महिलाएं मंदिर में गोबर के दीपक बनाएंगी. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात चंद्रदेव अमृत की बूंदों की बारिश करते हैं. छत पर लोग गाय के दूध से बनी खीर रखते हैं. इसे परिवार के बीच में बांटकर खाया जाता है. चंद्रमा की कृपा से मां लक्ष्मी का वास होगा, इस मान्यता से लोग चंद्रदेव की भी पूजा करते हैं.

बंगाली समाज करेगा कोजागरी पूजा

मां लक्ष्मी के घर में विराजमान रहें, इसकी कामना को लेकर बंगाली समाज मां लक्ष्मी के पूजन का पर्व कोजागरी 30 अक्टूबर दिन शुक्रवार यानि आज मनाएगा. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात ऐरावत पर बैठकर देवराज इंद्र महालक्ष्मी के साथ धरती पर आते हैं और पूछते हैं कि कौन जाग रहा है. जो जाग रहा होता है और उनका स्मरण कर रहा होता है, उसे ही मां लक्ष्मी और इंद्र की विशेष कृपा मिलती है.

बंगाली समाज की प्रिया सिन्हा ने बताया कि मां दुर्गा की विदाई के साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की कामना की पूजा की जाती है. पूजा पंडालों में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर उनकी पूजा होती है. कैंट के निहार डे ने बताया कि पुरानी प्रतिमा का विसर्जन होता है और मां लक्ष्मी की नई प्रतिमा की पूरे साल पूजा होती है. शाम सात बजे से पूजा होगी.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें