1. home Home
  2. religion
  3. raksha bandhan 2021 date shubh samay the festival of rakshabandhan will be on the last day of sawan month know when is the last monday fast rdy

Raksha Bandhan 2021: सावन मास के आखिरी दिन पड़ेगा रक्षाबंधन का त्योहार, जानें कब है लास्ट सोमवारी व्रत

इस समय सावन महीना चल रहा है. सावन माह में सोमवार दिन को बेहद खास माना जाता है. इस महीने में पड़ने वाले चार सोमवार में से तीन सोमवार बीत चुका है. अब इस माह का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को है. मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Raksha bandhan 2021
Raksha bandhan 2021
Twitter

Raksha Bandhan 2021: इस समय सावन महीना चल रहा है. सावन माह में सोमवार दिन को बेहद खास माना जाता है. इस महीने में पड़ने वाले चार सोमवार में से तीन सोमवार बीत चुका है. अब इस माह का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को है. मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. सावन के महीने का शिव भक्त वर्षभर इंतजार करते हैं. सावन मास 22 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इसी दिन पूर्णिमा तिथि में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा.

सावन सोमवार की पूजा

सावन में सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार सावन मास भगवान शिव का प्रिय महीना है. वर्तमान में चातुर्मास चल रहा है. चातुर्मास में भगवान विष्णु का शयन काल आरंभ होता है और पृथ्वी लोक की समस्त जिम्मेदारी भगवान शिव को सौंप देते हैं. सावन का महीना चातुर्मास का प्रथम महीना होता है. माना जाता है कि भगवान शिव, पृथ्वी का भ्रमण करते हैं और अपने भक्तों सभी मनोकामनाएं पूरी करते है.

सावन सोमवार का महत्व

सावन मास में पड़ने वाले सभी सोमवार का दिन बेहद खास होता है. सोमवार के व्रत में विधि और अनुशासन का ध्यान रखना चाहिए. तभी व्रत का पूर्ण लाभ प्राप्त होता है.

सावन महीने का महत्व

सावन महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने भगवान शिव की विशेष उपसाना की जाती है. इस मास में शास्त्रों का अध्ययन करना, पवित्र ग्रंथों को सुनना अत्यंत शुभ बताया गया है. धर्मिक कार्यों को करने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है. मन और चित्त दोनों शांत रहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें