25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hindu New Year 2024: इस साल कब है हिंदू नववर्ष, क्या है तिथि और महत्व

Hindu New Year 2024: हिंदूनववर्ष अंग्रेजी कैलेंडर की तरह 1 जनवरी को शुरू नहीं होता, ऐसे में जानें इस साल कब हो रही है हिंदू नववर्ष की शुरुआत.

Hindu New Year 2024: हिंदू नववर्ष चैत्र माह की जिस दिन शुरुआत होती है उसी दिन शुरू होता है. चैत्र महीना मार्च के अंत या अप्रैल के शुरुआत में आता है चैत्र के शुक्ल पक्ष की पहली तिथि को हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है. ऐसे में जानें इस साल कब है ये खास दिन और विक्रम संवत 2081 से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

हिंदू नववर्ष 2024 की शुरुआत कब से होगी ?

इस साल हिंदू नववर्ष की शुरुआत 9 अप्रैल 2024 को हो रही है. हिंदू नववर्ष के दिन अलग -अलग जगहों के लोग अलग प्रकारों के त्योहार मनाते हैं. महाराष्ट्र में इस दिन को गुड़ी पड़वा के रूप में मनाया जाता है, सिंधी लोग इस दिन छेती चंद मनाते हैं, कर्नाटका के लोग युगडी, और ऐसे ही कई अन्य जगह पर लोग अलग नामों से और अलग परंपराओं के साथ इस खास दिन को मनाते हैं.

हिंदू नववर्ष 2024 के शुभ मुहूर्त की शुरुआत कब से होगी ?

पंडित विष्णु वल्लभ नाथ मिश्र बताते हैं कि इस साल हिंदू नववर्ष के मुहूर्त कुछ इस प्रकार हैं कि 8 अप्रैल 2024 को रात 11 बजकर 50 मिनट पर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शुरू होगी जो अगले दिन यानी 9 अप्रैल को शाम 8 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगी. चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना मुहूर्त सुबह 6 बजकर 2 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. इस साल कलश स्थापना अभिजीत मुहूर्त में होगा जो कि 9 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगा.

हिंदू नववर्ष का क्या है महत्व ?

हिंदू धर्म में हिंदू नववर्ष के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा करना और घर में कलश की स्थापना करना काफी शुभ होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से पूरे साल आप के घर और आप के परिवार में माता की असीम कृपा रहती है और हमारे जीवन से सभी तरह की समस्याएं दूर रहती हैं. कई लोग इस दिन से लेकर नौ दिनों तक चैत्र नवरात्रि का व्रत भी रखते हैं.

चैत्र महीने में ही क्यों होता है हिंदू नववर्ष?

हिंदू धर्म में नया साल यानी कि विक्रम संवत चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि के दिन होती है जिस दिन नवरात्रि का पहला दिन होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन ब्रह्मा जी ने पृथ्वी का निर्माण शुरू किया था और इसलिए चैत्र महीने को हिंदू नववर्ष का पहला दिन माना जाता है.

Also Read: Chaitra Navratri 2024: कब है चैत्र नवरात्रि की अष्टमी-नवमी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और व्रत पारण टाइम

Also Read: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि इन पांच राशि वालों के लिए रहेगी भाग्यशाली, नौकरी-कारोबार में मिलेगा बंपर लाभ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें