21 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनतेरस पर आज बन रहा 5 शुभ योग का संयोग, इस मुहूर्त में खरीदारी करना होगा बेहद शुभ, जानें पूजा के लिए शुभ समय

धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर 2023 यानि आज मनाया जा रहा है. इस साल धनतेरस पर आज सबसे खास योग का संयोग बन रहा है.

Dhanteras 2023: हिन्दू धर्म में धनतेरस त्योहार का काफी महत्व होता है. इस दिन भक्त माता लक्ष्मी और धन की देवता कुबेर की पूजा बड़ी धूमधाम के साथ करते हैं, इसके साथ ही धनतेरस पर्व से ही दीपावली की भी शुरुआत हो जाती है. धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर 2023 यानि आज मनाया जा रहा है. इस साल धनतेरस के दिन सबसे खास संयोग बनने जा रहा है. धनतेरस के दिन ही प्रदोष व्रत भी है. शुक्र प्रदोष व्रत और धनतेरस एक साथ होने के कारण बेहद शुभ योग का निर्माण होने जा रहा है. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन इस योग के बनने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और भगवान शिव के साथ मां लक्ष्‍मी का भी आशीर्वाद मिलता है. शुक्र प्रदोष व्रत और धनतेरस के दिन खरीदारी करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में जानते है कि इस दिन खरीदारी करने के लिए क्या शुभ मुहूर्त क्या है और कौन से योग बन रहे है.

धनतेरस लक्ष्मी पूजा मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस साल धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर यानी आज रखा जा रहा है. इस साल धनतेरस के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 46 मिनट से शाम 07 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. वहीं धनतेरस पर आज पांच महायोग का संयोग बन रहा है, आज शुभकर्तरी, वरिष्ठ, सरल, सुमुख, प्रीति और अमृत योग बनेंगे. इसमें पूजा और खरीदारी करने से मां लक्ष्मी साधकर पर सालभर मेहरबान रहती है.

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में खरीदारी करना अच्छा माना जाता है. पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन यानी आज दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 11 नवंबर 2023 की सुबह तक खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त है. ऐसे में आप इसी मुहूर्त में खरीदारी कर सकते हैं.

धनतेरस पर बन रहे ये शुभ योग

इस साल धनतेरस का त्योहार आज मनाया जा रहा है. धनतेरस के दिन सबसे खास संयोग बनने जा रहा है यानी प्रदोष व्रत और धनतेरस एक साथ है यानी की जातक को भगवान शिव और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद एक साथ मिलने वाला है, इस दिन कई चीज खरीदना शुभ माना जाता है जैसे मिट्टी के दिये आभूषण, बर्तन, झाडू इत्यादि. वहीं धनतेरस के दिन प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन प्रदोष व्रत रहने के कारण भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में की जाएगी. जिससे जातक को दोगुनी फल की प्राप्ति होने वाली है और माता लक्ष्मी व भगवान शिव का आशीर्वाद जातक के जीवन में हमेशा बना रहता हैं.

धनतेरस पर क्या शुभ योग

कई सालों के बाद यह धनतेरस बहुत ही खास रहने वाला है. खास इसलिए इस दिन धनतेरस के दिन कई शुभ योग का निर्माण होने वाला है. जैसे धनतेरस के दिन ही प्रदोष व्रत भी है. इसके साथ इस दिन शिववास के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग और एकादशी पारना भी है. इस तरह के शुभ संयोग कई सालों के बाद निर्माण होने जा रहा है.

Also Read: Dhanteras 2023 Live : धनतेरस और प्रदोष व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और धन वृद्धि के लिए उपाय
इस मुहूर्त में खरीदारी करना होगा शुभ

हिंदू धर्म में किसी भी चीज की खरीदारी करने से पहले शुभ मुहूर्त या शुभ तिथि को देखा काफी महत्त्व होता है. जिससे जातक जो भी सामान खरीदे वह उसके लिए लाभ हो और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. धनतेरस के दिन खरीदारी के लिए दो शुभ मुहूर्त है. जहां पहला दिन के 01 बजे से लेकर रात्रि 08 बजे तक शुभ चौघड़िया रहने के कारण शुभ मुहूर्त रहने वाला है. वहीं दूसरा शुभ मुहूर्त रात्रि में 12 बजकर 20 मीनट से लेकर 02 बजकर 34 मिनट तक रहने वाला है इस मुहूर्त मे सिंह लग्न है. इस लग्न में खरीदारी करना अति शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस मुहूर्त में खरीदारी करने से माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा बरसती हैं.

धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना होता है शुभ

वैसे तो धनतेरस के दिन जातक अपने-अपने समर्थ के अनुसार कुछ ना कुछ जरूर खरीदते है, लेकिन कुछ चीज ऐसी हैं जो धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना जाता है. जैसे मिट्टी के दिये, सोना- चांदी, भगवान गणेश माता लक्ष्मी की मूर्तियां, झाडू, श्री यंत्र यह सब चीज अगर आप खरीदते हैं तो माता लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं और घर में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है.

धनतेरस पर खरीदारी का महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, अगर आप धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में बर्तन और सोने-चांदी के अलावा वाहन, जमीन-जायदाद के सौदे, लग्जरी चीजें और घर में काम आने वाले अन्य दूसरी चीजों की खरीदारी करते है तो आपके चल-अचल संपत्ति में तेरह गुणा वृद्धि होती है. आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं.

Also Read: Grah Gochar 2023: ग्रहों के सेनापति मंगल करेंगे गुरु के घर में प्रवेश, इन 5 राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें