1. home Home
  2. religion
  3. august festival 2021 date these big fast festivals will fall in august including hariyali teej rakshabandhan janmashtami nag panchami rdy

August Festival 2021: हरियाली तीज, रक्षाबंधन,जन्माष्टमी, नाग पंचमी समेत अगस्त में पड़ेंगे ये बड़े व्रत-त्योहार

अगस्त का महीना अब शुरू हो चुका है. अगस्त महीना व्रत-त्योहारों से भरा रहता है. इस महीने कई प्रमुख व्रत-त्योहार पड़ते हैं. 4 अगस्त को कामिका एकादशी व्रत है. इसी महीने हरियाली तीज, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन और कजरी तीज जैसे कई बड़े त्योहार भी इसी महीने में पड़ने वाले हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sawan Shivrati, Nag Panchami, Hariyali Teej, Putrada Ekadashi, Pradosh Vrat 2021 Date
Sawan Shivrati, Nag Panchami, Hariyali Teej, Putrada Ekadashi, Pradosh Vrat 2021 Date
Prabhat khabar

August 2021 Calendar: अगस्त का महीना अब शुरू हो चुका है. अगस्त महीना व्रत-त्योहारों से भरा रहता है. इस महीने कई प्रमुख व्रत-त्योहार पड़ते हैं. 4 अगस्त को कामिका एकादशी व्रत है. इसी महीने हरियाली तीज, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन और कजरी तीज जैसे कई बड़े त्योहार भी इसी महीने में पड़ने वाले हैं. जानिए अगस्त महीने में पड़ने वाले सभी व्रत त्योहारों की डेट…

04 अगस्त कामिका एकादशी

इस दिन भगवान विष्णु के उपेंद्र स्वरूप की पूजा की जाती है. इस एकादशी का व्रत करने से पिछले जन्म के पाप नष्ट हो जाते हैं. मान्यता है कि कामिका एकादशी व्रत रखने पर हजारों गायों के दान के बराबर फलदाई होता है.

06 अगस्त मासिक शिवरात्रि

हर महीने शिवरात्रि पड़ती है. वहीं, सावन की शिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना और व्रत रखने पर सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

08 अगस्त श्रावण अमावस्या

श्रावण मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए भी यह तिथि महत्वपूर्ण मानी गई है.

11 अगस्त हरियाली तीज

हरियाली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने परिवार और अपने पति की सुख समृद्धि और लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत रखती हैं.

13 अगस्त नाग पंचमी

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है. ये सावन महीने का एक प्रमुख त्योहार है. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. रुद्राभिषेक कराने के लिए भी ये दिन विशेष माना जाता है.

17 अगस्त सिंह संक्रांति

सूर्य जब सिंह राशि में प्रवेश करेंगे. इसलिए इस दिन सिंह संक्रांति मनाई जाती है. संक्रांति मुख्य रूप से भारत के दक्षिणी हिस्सों में धूमधाम से मनाई जाती है. इस दिन भगवान सूर्य, भगवान विष्णु के साथ भगवान नरसिंह की पूजा भी की जाती है.

18 अगस्त श्रावण पुत्रदा एकादशी

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्रावण पुत्रदा एकादशी मनाई जाती है. जो व्यक्ति इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करता है, उसे वाजपेय यज्ञ के समान शुभ फल की प्राप्ति होती है.

21 अगस्त ओणम/थिरुवोणम

ओणम केरल में 10 दिनों तक चलने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है. 10 दिनों तक मनाए जाने वाले इस त्योहार का दसवां दिन ही सबसे प्रमुख होता है. इस त्योहार के दौरान लोग अपने घरों को फूलों से सजाकर रखते हैं और भगवान विष्णु और बाली की पूजा करते हैं.

22 अगस्त रक्षाबंधन

हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन पड़ता है. यह त्यौहार भाई-बहन को समर्पित होता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी यानी रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनके लंबे और सुखी जीवन की कामना करती हैं.

25 अगस्त कजरी तीज

कजरी तीज भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. यह व्रत मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार राज्यों में मनाया जाता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

30 अगस्त जन्माष्टमी

जन्माष्टमी भाद्रपद महीने के आठवें दिन मनाई जाती है. इस दिन कृष्ण जी के मंदिरों में एक खास ही रौनक देखने को मिलती है. खासकर कृष्ण भगवान की जन्मस्थली मथुरा में यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें