24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या पर दुर्लभ ध्रुव योग और शिववास योग का संयोग, आज राशि अनुसार दान करने पर होगा भाग्योदय

Ashadha Amavasya 2024: आषाढ़ अमावस्या पर दुर्लभ ध्रुव योग और शिववास योग का संयोग होगा, जिससे भगवान विष्णु की पूजा से साधक की हर मनोकामना पूरी होगी. इस दिन साधक स्नान और ध्यान के बाद भगवान शिव और जगन्नाथ विष्णु की पूजा करें.

Ashadha Amavasya 2024: सनातन धर्म में अमावस्या का दिन विशेष धार्मिक महत्व रखता है. यह समय होता है जब श्रद्धालु गंगा जैसी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और उसके बाद त्रिदेव—ब्रह्मा, विष्णु और महेश—की पूजा करते हैं. इस अवसर पर मंत्र जप और तप का अभ्यास किया जाता है, जो आत्मिक विकास और आंतरिक समरसता में मददगार साबित होता है. इन अनुष्ठानों के बाद, व्यक्तियों के द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार दान और पुण्य के कार्य किए जाते हैं. अमावस्या का दिन पितरों की स्मृति को समर्पित करने के लिए भी विशेष माना जाता है, जिसमें तर्पण और पिण्डदान जैसे ऋतुअष्टम आते हैं. गुरुड पुराण के अनुसार, अमावस्या के दिन ये अभिप्राय परिपूर्ण किए जाने पर पितरों को मोक्ष प्राप्त होता है. इसे माना जाता है कि ये कार्य न केवल विरामी आत्माओं के लिए फलदायी हैं बल्कि इनसे श्रद्धालु की जीवन में आनंद, समृद्धि और सुख का संचार होता है. इस वर्ष, आषाढ़ अमावस्या 5 जुलाई को पड़ रही है. यदि आप भी अपने पूर्वजों से आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान, ध्यान और पितरों एवं देवताओं की पूजा के साथ गहरी साधना का अनुसरण करें. पूजा के पश्चात, अपनी राशि के अनुसार यथासंभव दान करने से इस अवसर की महत्वपूर्णता और भी बढ़ जाती है.

राशि के अनुसार दान:

  • मेष राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर गेहूं का दान करना चाहिए, जो उनके धन को स्थिरता प्रदान कर सकता है. इस दान से समृद्धि और अच्छी सेहत की प्राप्ति हो सकती है.
  • वृषभ राशि के जातकों के लिए आषाढ़ अमावस्या पर चावल का दान उपयुक्त है. इस से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है और वे धन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं.

Also Read: Shukrawar Ke Upay: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय, जानिए कैसे खोलें धन के सारे दरवाजे!

  • मिथुन राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर हरी सब्जियों का दान करना चाहिए, जो उनके जीवन में सुख-शांति लाने में मदद कर सकता है.
  • कर्क राशि के जातकों के लिए आषाढ़ अमावस्या पर दूध का दान करना शुभ माना जाता है, जो उन्हें संतुलित और सुखमय जीवन देता है.
  • सिंह राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर जौ का दान करना चाहिए, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है और उन्हें सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है.
  • कन्या राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर साबुत मूंग का दान करना उपयुक्त है, जो उन्हें बुराईयों से मुक्ति दिलाकर शुभ कार्यों में सफलता प्रदान कर सकता है.
  • तुला राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर सफेद वस्त्र का दान करना उत्तम होता है, जो उन्हें संतान और परिवार के सुख के लिए आशीर्वाद प्रदान कर सकता है.
  • वृश्चिक राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर मसूर की दाल का दान करना चाहिए, जो उनके लिए व्यापार में सफलता और धन की वृद्धि में सहायक हो सकता है.
  • धनु राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर पके केले का दान करना शुभ माना जाता है, जो उन्हें आर्थिक स्थिति में स्थिरता और वित्तीय वृद्धि प्रदान कर सकता है.
  • मकर राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर उड़द की दाल का दान करना उपयुक्त होता है, जो उनके लिए आर्थिक संघर्षों को समाप्त करने में मदद कर सकता है.
  • कुंभ राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर काले तिल का दान करना उत्तम होता है, जो उनके लिए धन संबंधी समस्याओं से निपटने में सहायक हो सकता है.
  • मीन राशि के जातकों को आषाढ़ अमावस्या पर पीले रंग के वस्त्र का दान करना उपयुक्त है, जो उनके लिए संतान और परिवार के सुख के लिए आशीर्वाद प्रदान कर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें