1. home Hindi News
  2. religion
  3. akshaya tritiya 2022 buy these 9 things including gold on akshaya tritiya to get blessings of maa lakshmi tvi

Akshaya Tritiya: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन सोना समेत खरीद सकते हैं ये चीजें

हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जाता है जो इस बार 3 मई, मंगलवार को पड़ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Akshaya Tritiya 2022
Akshaya Tritiya 2022
Prabhat Khabar Graphics

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है लेकिन यदि किसी कारण वश सोना नहीं खरीद सकते तो ऐसे अन्य कई चीजों की खरीदारी करके भी अपने घर में अक्षय धन, समृद्धि को न्योता दे सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु व मां लक्ष्मी की पूजा विधि-पूर्वक करने से घर में धन-लक्ष्मी व सुख समृद्धि का वास होता है. जानें इस दिन सोना के अलावा और कौन सी चीजें खरीदने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी खुद धरती पर भ्रमण के लिए निकलती है. अत: देवी लक्ष्मी की चरण पादुका, कच्छप, एकाक्षी नारियल बांसुरी, शंख, कौड़ियां जैसी ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें है जिसे घर में लाने से और ईशान कोण में स्थापित करने से मां लक्ष्मी का वास होता है. धन से संबंधित सभी समस्याओं का निवारण होता है.

अक्षय तृतीया पर क्या खरीदें

  • देवी लक्ष्मी की चरण पादुका: दरअसल, ईशान कोण घर के दक्षिणी हिस्से का कोणे को कहा जाता है. यदि आप मां लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर यहां स्थापित करते हैं तो इससे घर में धन की अपार बढ़ोतरी होती है. आय के नए स्रोत खुलते हैं.

  • एकाक्षी नारियल: एकाक्षी नारियल को पादेश्वरी भी कहा जाता है. इसे मां लक्ष्मी के स्थान अर्थात ईशान कोण में रखने से घर धन-संपन्न होता है.

  • कौड़िया: कहा जाता है कि मां लक्ष्मी के आठ स्वरूपों का प्रतीक है कौड़िया. जिसे घर के ईशान कोण में रखने से जातक की धन संबंधी समस्याएं दूर होती है.

  • मिट्टी का कलश: मिट्टी का कलश यदि ईशान कोण में रखते हैं तो मां लक्ष्मी सदैव घर में वास करती है.

  • कच्छप: किसी भी धातु का नवरत्न कच्छप या कछुए भी अगर दक्षिणवर्ती दिशा में स्थापित किया जाए तो इससे मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

  • पीतल की घंटी: इसके अलावा पीतल की घंटी पीतल की घंटी भी यदि ईशान कोण में स्थापित करते हैं तो मां लक्ष्मी स्वयं घर पर प्रकट होती है.

  • सुमेरा श्री यंत्र: सुमेरा श्री यंत्र भी मां लक्ष्मी का बेहद प्रिय होता है. जिसे अक्षय तृतीया पर घर पर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

  • बांसुरी: दक्षिणावर्ती दिशा दिशा में बांसुरी का रखना भी बेहद शुभ माना गया है. यह श्रीहरि का प्रतीक है. जिन्हें प्रसन्न करने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है.

  • शंख: अक्षय तृतीया के दिन मोती का शंख यदि दक्षिण दिशा में स्थापित करते हैं तो जातक के घर में खुशियां, तरक्की आती है और धन-संपत्ति में बढ़ोतरी भी होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें