1. home Home
  2. rashifal
  3. makar sankranti 2022 date time puja vidhi shubh muhrat surya and shani yuti on makar sankranti its effect on zodiac signs sry

मकर संक्रांति पर सूर्य-शनि की युति होती है दिलचस्प, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

मकर संक्रांति पर विशेष युति बनने का विभिन्न राशियों के जातकों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा. 29 साल बाद सूर्य-शनि की युति बन रही है. मेष से लेकर मीन राशि वाले इससे काफी प्रभावित होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya And Shani Yuti On Makar Sankranti
Surya And Shani Yuti On Makar Sankranti
Prabhat Khabar Graphics

हर साल की तरह इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को नहीं मनाया जा सकेगा. सामान्यत: इस दिन सूर्य शनि की राशि मकर में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं लेकिन इस बार 14 जनवरी की रात को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा इसलिए मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. हालांकि सूर्य-शनि की युति का प्रभाव जरूर पड़ेगा. माना जाता है कि सूर्य-शनि युति के दौरान सूर्य शनि के प्रति अपने क्रोध को भूल जाते हैं. यह जीवन में रिश्तों के महत्व को दर्शाता है.

सूर्य हर साल मकर संक्रांति के दिन मकर राशि में प्रवेश करता है लेकिन बहुत कम ही उसका सामना अपने पुत्र शनि से होता है. यह दुर्लभ संयोग अब 29 साल के अंतराल के बाद 14 जनवरी 2022 को पड़ रहा है. 1993 में इससे पूर्व शनि और सूर्य एक साथ मकर राशि में विराजमान थे.

वैदिक ज्योतिष में सूर्य और शनि की युति सबसे दिलचस्प और डरावनी मानी जाती है. सूर्य और शनि एक दूसरे के कट्टर शत्रु हैं. सूर्य पिता हैं और शनि पुत्र हैं. सूर्य आत्मा के कारक ग्रह हैं. यह हमारे भीतर का अधिकार, आत्मविश्वास और अहंकार है. सूर्य राजा है और सरकार का भी प्रतिनिधित्व करता है. सूर्य एक गर्म और उग्र ग्रह है. दूसरी ओर, शनि जीवन की वास्तविकता, अनुशासन और सीमाएं हैं. यह एक धीमी गति से चलने वाला ग्रह है जो प्रकृति में ठंडा है. यह कर्म का प्रतिनिधित्व करता है और हमें जीवन के कठिन पाठ सिखाता है.

जिन लोगों की जन्म कुंडली में यह युति होती है, वे अपनी उम्र से बहुत पहले एक परिपक्व व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं. वे अपनी भूमिकाओं को बहुत स्पष्ट रूप से जानते हैं और स्व-निर्देशित होते हैं. हालांकि, सूर्य- शनि की युति के कारण आमतौर पर रिश्तों को नुकसान होता है.

सूर्य और शनि की इस युति का विभिन्न राशियों पर विविध प्रभाव:

मेष राशि: मन में प्रबल इच्छा हो सकती है कि अपनी मेहनत से पहचान बनाएं पर यह आसान नहीं रहेगा. बॉस या उच्च अधिकारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है. शादीशुदा जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कुछ को अपने करियर में भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

वृष राशि: जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आज्ञाकारी और अनुशासित रहने की आवश्यकता है. कुछ लोगों को लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है और विदेश में बसने के संकेत भी हैं. पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं. पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

मिथुन राशि: पार्टनरशिप के कारोबार से जुड़े लोगों को अचानक सफलता मिल सकती है. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों को विरासत से जुड़े मामलों में लाभ प्राप्त हो सकता है. शोध या ज्योतिष के क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ होगा.

कर्क राशि: प्रेम संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. उन्हें साथ देने की जरूरत पड़ सकती है. व्यावसायिक साझेदारी प्रभावित हो सकती है. व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी की आवश्यकता है.

सिंह राशि: करियर में नई संभावनाएं मिलेंगी और अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ एक नई भूमिका मिल सकती है. स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं लेकिन रिकवरी जल्दी होगी. नियमित शारीरिक कसरत जरूरी होगा.

कन्या राशि: ज्ञान प्राप्त करने की तलाश में रहेंगे. शेयर बाजार में नुकसान के संकेत हैं. बच्चों को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें आपके समर्थन की आवश्यकता हो सकती है. प्रेम जीवन में कुछ अशांति है.

तुला राशि: भावनात्मक जीवन में असंतोष का अनुभव कर सकते हैं. जमीन से जुड़े मामलों में निवेश से बचें. माँ को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अप्रत्याशित करियर परिवर्तन हो सकता है.

वृश्चिक राशि: आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन से संबंधित कुछ यात्राएं हो सकती हैं. दस्तावेजों या अनुबंधों को पढ़ते और हस्ताक्षर करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें. छोटे भाई-बहनों से संबंध खराब हो सकते हैं.

धनु राशि: भौतिक लाभ होगा. कुछ अप्रत्याशित धन बैंक खाते में आ सकता है. हालांकि स्वास्थ्य को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है. व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में अनावश्यक बहस से बचें. वाद- विवाद से दूर रहें.

मकर राशि: कुछ आंतरिक अंतर्विरोध हो सकते हैं. यह सामने आएंगे. इससे मन में भ्रम पैदा हो सकता है और दूसरों को समझने में कठिनाई हो सकती है. निजी जीवन में सावधान रहें. अवांछित अशांति हो सकती है.

कुंभ राशि: मानसिक शांति भंग होगी. कुछ पेशेवर प्रतिबद्धताओं पर विदेश जा सकते हैं. आंखों से संबंधित किसी भी बीमारी से सावधान रहें. परोपकार में खुद को शामिल करें.

मीन राशि: आर्थिक लाभ हो सकता है. लेकिन बड़े भाई-बहनों से अनबन हो सकती है. पुराना दोस्त दगाबाजी कर सकता है. बच्चे उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकते हैं. आमदनी में वृद्धि की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें