16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड

Parenting Tips : पोते-पोतियों और दादा-दादी के बीच का रिश्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है.यह विशेष बंधन है जो दो पीढ़ियों के जीवन को समृद्ध बनाता है. दादा-दादी प्यार और ज्ञान का एक अनूठा स्रोत प्रदान करते हैं, जो माता-पिता-बच्चे के रिश्ते को पूरक बनाता है. घर के बुजुर्ग बरगद की छांव जैसा सुख देते हैं

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 12

दादा-दादी के साथ अपने बच्चे के रिश्ते को मजबूत करने के कई तरीके हैं अपने बच्चे और उनके दादा-दादी के बीच नियमित मिलान को प्रोत्साहित करें. चाहे वह साप्ताहिक रात्रिभोज हो, सप्ताहांत प्रवास हो, या छुट्टियों का मिलन हो, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से स्थायी यादें बनती हैं.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 13

प्रौद्योगिकी को गले लगाओ: आज के डिजिटल युग में दादा-दादी-पोते के रिश्ते में दूरी कोई बाधा नहीं बनती. जुड़े रहने के लिए वीडियो कॉल, ईमेल या यहां तक ​​कि ऑनलाइन गेम को प्रोत्साहित करें.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 14

परंपराएं सिखाएं: पारिवारिक परंपराओं और अनुष्ठानों में दादा-दादी को शामिल करें. चाहे वह सांस्कृतिक छुट्टियाँ मनाना हो, विशेष व्यंजन पकाना हो, या पारिवारिक समारोहों में भाग लेना हो, ये साझा अनुभव स्थायी बंधन बनाते हैं.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 15

खुले संचार को प्रोत्साहित करें: पीढ़ियों के बीच खुले संचार को बढ़ावा देना. अपने बच्चे को प्रश्न पूछने, सलाह लेने और अपने दादा-दादी के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 16

साहसिक कार्य की योजना बनाएं: एक साथ साहसिक कार्य की योजना बनाएं. चाहे वह पार्क में एक दिन हो, प्रकृति की सैर हो, या किसी संग्रहालय का दौरा हो, साझा गतिविधियाँ बंधन के अवसर पैदा करती हैं.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 17

स्मृति चिन्ह बनाएँ: अपने बच्चे और उनके दादा-दादी के साथ मिलकर स्मृति चिन्ह बनाने के लिए प्रोत्साहित करें. यह स्क्रैपबुकिंग, पारिवारिक रजाई बनाने या भविष्य में संजोने के लिए ऑडियो या वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के माध्यम से हो सकता है.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 18

नए हुनर ​​सीखना : दादा-दादी अक्सर अद्वितीय कौशल और शौक रखते हैं. अपने बच्चे को अपने दादा-दादी से सीखने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे वह बागवानी हो, बुनाई हो, संगीत वाद्ययंत्र बजाना हो या कोई विशिष्ट शिल्प हो.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 19

पारिवारिक कहानियाँ साझा करें: दादा-दादी को अपने बचपन, पारिवारिक इतिहास और जीवन के अनुभवों की कहानियाँ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें. बच्चों को “पुराने दिनों” के बारे में सुनना अच्छा लगता है और वे इन कहानियों से जीवन के मूल्यवान सबक सीख सकते हैं.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 20

पीढ़ियों का सम्मान करें: मतभेद स्वीकार करें कि दादा-दादी की पालन-पोषण शैली या मान्यताएँ अलग-अलग हो सकती हैं. पीढ़ियों के बीच आपसी सम्मान और समझ को प्रोत्साहित करें.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 21

आभार प्रकट करना: अपने बच्चे को अपने दादा-दादी के प्रति आभार व्यक्त करना सिखाएं. धन्यवाद नोट लिखने या हस्तनिर्मित उपहार बनाने जैसे सरल कार्य उनके द्वारा प्रदान किए गए प्यार और समर्थन के लिए सराहना दिखा सकते हैं.

Undefined
बरगद की छांव हैं घर के बुजुर्ग, कुछ ऐसे मजबूत करें ग्रैंड पैरेंट्स के साथ अपने बच्चों का बॉन्ड 22

इन तरीकों को अपनाकर आप एक समृद्ध, प्यार भरा और सजीव दादा-दादी और पोते-पोतियों का संबंध बना सकते हैं जो आपके परिवार के लिए अत्यंत मूल्यवान होता है.

Also Read: दिमाग का दिवाला निकाल रही लाइफ स्टाइल की ये आदतें, समय पर हो जाए सतर्क
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें