20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में शानदार शतक जड़ा. उनकी इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 50 ओवर में 402 रनों का लक्ष्य दिया है.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 11

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने क्रिकेट विश्व कप 2023 में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. उन्होंने शनिवार को टूर्नामेंट में अपना तीसरा शतक जड़ा. वह सबसे अधिक विश्व कप शतक बनाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बन गए हैं.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 12

रवींद्र ने यह रिकॉर्ड विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए मैच में अपने नाम किया था. रवींद्र ने 94 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्के की मदद से 108 रन बनाए. उनके रन 114 से अधिक की स्ट्राइक रेट से आए.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 13

इसके साथ ही रचिन ने इस विश्व कप में ही तीन शतक बनाए हैं और ग्लेन टर्नर (1975, दो शतक), केन विलियमसन (2019, दो शतक) और मार्टिन गुप्टिल ( 2015, दो शतक) से आगे निकल गए हैं.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 14

रचिन के तीन शतक सीडब्ल्यूसी के इतिहास में न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक शतक हैं. ऑलराउंडर का यह तीसरा शतक अपने पहले विश्व कप में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे बड़ा शतक का रिकॉर्ड भी है.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 15

रचिन ने अपने आदर्शों में से एक, भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. 25 साल की उम्र से पहले अब उनके नाम तीन विश्व कप शतक हैं. 25 साल का होने से पहले सचिन ने विश्व कप में दो शतक लगाए थे. रचिन ने 25 साल की उम्र से पहले एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भी तेंदुलकर की बराबरी कर ली है.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 16

रचिन ने अब तक आठ मैचों में 74.71 की औसत और 107 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 523 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123* है. वह दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (545 रन) के बाद टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 17

सचिन ने भी 1996 विश्व कप में 25 रन बनाने से पहले 523 रन बनाए थे. एक और ग्रुप स्टेज मैच और संभवतः कम से कम एक नॉकआउट मैच शेष होने के कारण, रचिन के पास सचिन से आगे निकलने का मौका है. रचिन अपने पहले विश्व कप में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन के जॉनी बेयरस्टो के 532 रन (11 पारियों में) के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 10 रन दूर हैं.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 18

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्तान तीन जीत और चार हार के साथ छठे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड चार जीत और तीन हार के साथ चौथे स्थान पर है. सेमीफाइनल का सपना बरकरार रखने के लिए दोनों टीमों को यह मैच जीतना जरूरी है.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 19

रचिन की इस उपलब्धि पर पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी खुद को प्रतिक्रिया देने से नहीं रोक पाए. सहवाग ने सचिन और राहुल द्रविड़ का नाम लेकर पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए इस युवा खिलाड़ी की सराहना की. न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी ने पहले खुलासा किया था कि उनका नाम राहुल द्रविड़ और सचिन के नाम पर रखा गया था. दोनों के नाम के पहले अक्षरों को मिलाकर ‘रचिन’ रखा गया था.

Undefined
रचिन रवींद्र ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग का था ऐसा रिएक्शन 20

सहवाग ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘सचिन और राहुल की आदत सालों से पाकिस्तान को तकलीफ देने की है. सिलसिला जारी है. रचिन की क्या पारी है. फैंटा लगाया है.’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें