30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घोर नक्सल प्रभावित इलाके में वोट देने के लिए उमड़ी मतदाताओं की भीड़, देखें PHOTOS

झारखंड के घोर नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान करने के लिए वोटर की भीड़ उमड़ रही है. खासकर गिरिडीह और बोकारो जिले में मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा है.

रामदुलार पंडा/भोलानाथ पाठक: झारखंड का बड़ा इलाका नक्सलवाद से प्रभावित रहा है. गिरिडीह जिले का मधुबन हो या बोकारो जिले के ललपनिया का लुगू पहाड़. गिरिडीह के मधुबन में जंगलों और पहाड़ों पर कभी नक्सलियों का कब्जा था. पूरे जिले में इनका खौफ हुआ करता था. नक्सली वोट बहिष्कार की घोषणा करते थे, तो मतदाता बूथ तक जाने की हिम्मत नहीं कर पाते थे. अब तस्वीर बदल गई है. लोग बेखौफ मतदान कर पाएं, इसके लिए सुरक्षा बलों ने टुंडी में फ्लैग मार्च भी निकाला.

Flag March By Police In Tundi
मतदाताओं में विश्वास जगाने के लिए वोटिंग के बीच सुरक्षा बलों ने टुंडी में किया फ्लैग मार्च. फोटो : भागवत

नक्सल प्रभावित इलाके में मतदान केंद्रों पर उमड़ रही भारी भीड़

उसी नक्सल प्रभावित इलाके में शनिवार (25 मई) को हो रहे मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर वोटर की भारी भीड़ उमड़ रही है. तस्वीरें भी इसकी गवाही दे रही है. खूंखार इनामी नक्सली अनल दा उर्फ पतिराम के क्षेत्र में भी लोग बेखौफ होकर मतदान करने के लिए बूथ तक पहुंच रहे हैं. अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं.

लोकतंत्र के इस महापर्व में लुगू पहाड़ की तलहटी स्थित नक्सल प्रभावित गांवों के बूथों में भी सुबह से मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें बयां कर रहीं हैं कि इलाके की फिजा अब बदल गई है. लोग बेखौफ हैं. इसलिए पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने बूथ पर आ रहे हैं.

झुमरा पहाड़ के ग्राउंड जीरो पर भी दिख रहा मतदाताओं में उत्साह

दूसरी ओर, गिरिडीह संसदीय क्षेत्र अंतर्गत चर्चित बोकारो जिले के झुमरा पहाड़ के ग्राउंड जीरो स्थित बूथ संख्या 44 में सुबह से ही मतदाताओं की कतार लगी हुई है. लोग बढ़-चढ़ कर मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. लोकतंत्र के इस महापर्व को लेकर झुमरा (पचमों) के ग्रामीणों में खासा उत्साह और उमंग देखा जा रहा है.

Jhumra Pahad
छोटे-छोटो बच्चों को गोद में लेकर मतदान के लिए निकलीं महिलाएं. फोटो : रामदुलार पंडा

झुमरा के मतदान केंद्रों पर सुबह से ही उमड़ा हुआ है वोटर का रेला

कुल 857 मतदाता वाले बूथ पर झुमरा, जमनीजारा, मुर्गा टोला, सिमराबेड़ा, बलथरवा, सुवरकटवा के मतदाता वोट कर रहे हैं. इसी तरह, रहावन स्थित बूथ संख्या 40, 41, पचमों के 42, 43 सहित चूट्टे पंचायत के बूथों 36, 37, 38, 39 में सुबह से ही मतदाताओं का रेला उमड़ा हुआ है.

Vote In Villages
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में लोकतंत्र के उत्सव का हिस्सा बनने की होड़. फोटो : रामदुलार पंडा

खेतों और पगडंडियों से होकर मतदान केंद्र पहुंच रहे वोटर

लोग अपना मत डालने के लिए तेज धूप में भी पगडंडियों, खेतों और मुख्य मार्ग के जरिए बूथों पर पहुंच रहे हैं. झुमरा पहाड़ के बूथ नंबर 44 पर सवा नौ बजे तक 21 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

Jhumra
मतदाताओं में दिख रहा है जबर्दस्त उत्साह. फोटो : रामदुलार पंडा

लुगू की तलहटी बूथों में भी लंबी लंबी कतारें

लोकतंत्र के इस महापर्व में लुगू पहाड़ की तलहटी स्थित नक्सल प्रभावित गांवों के बूथों में भी सुबह से मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें बयां कर रहीं हैं कि इलाके की फिजा अब बदल गई है. लोग बेखौफ हैं. इसलिए पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने बूथ पर आ रहे हैं. झुमरा में प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया है, जहां लोग अपनी जांच भी करवा रहे हैं.

Health Camp At Booth
स्वास्थ्य जांच शिविर में मतदान करने आए लोगों की जांच कर रहे डॉक्टर. फोटो : रामदुलार पंडा

दनिया, डाकासाड़म में लगी हैं लंबी-लंबी कतारें

दनिया स्थित बूथ संख्या 45 में मतदाताओं की जबर्दस्त भीड़ उमड़ी हुई है. तिलैया, डाकासाड़म में बूथ नंबर 46 व 47 में भी लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. खखंडा स्थित बूथ में भी महिला-पुरुष की अलग-अलग कतारें लगी हैं. कतार करीब 100-100 मीटर लंबी है. बता दें कि नक्सल प्रभावित इलाकों में जमकर वोटिंग हो रही है.

Dania Naxal Belt Voting 1
दनिया के मतदान केंद्र पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़ दे रहा वोटर के उत्साह की गवाही. फोटो : रामदलुार पंडा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें