36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाशिंग पिट में सिर्फ ट्रेन के इंजन तक के हिस्से का होगा विद्युतीकरण

30-40 मिनट का बचेगा समय, सहरसा जंक्शन से खुलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें नहीं होगी विलंब मुख्य यातायात योजना प्रबंधक ने वाशिंग पिट का किया था निरीक्षण, भेजा जायेगा प्रपोजल वाशिंग पिट में वाशिंग के लिए रैक ले जाने के लिए बार-बार विद्युत इंजन से डीजल इंजन में बदलने का झंझट होगा खत्म इस […]

  • 30-40 मिनट का बचेगा समय, सहरसा जंक्शन से खुलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें नहीं होगी विलंब
  • मुख्य यातायात योजना प्रबंधक ने वाशिंग पिट का किया था निरीक्षण, भेजा जायेगा प्रपोजल
  • वाशिंग पिट में वाशिंग के लिए रैक ले जाने के लिए बार-बार विद्युत इंजन से डीजल इंजन में बदलने का झंझट होगा खत्म
  • इस प्रकिया में बंगाली बाजार व गंगजला चौक रेलवे ढाला पर कुछ समय के लिए जाम की समस्या से मिल सकेगी शहरवासियों को निजात
  • वर्तमान में सहरसा जंक्शन प्लेटफार्म से वाशिंग पिट तक डीजल से पहुंचती हैं रैक
सहरसा : सहरसा जंक्शन के वाशिंग पिट में जाने व आने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें अब किसी भी कारणों से विलंब नहीं होगी. वहीं सहरसा जंक्शन से खुलने वाली निर्धारित समय पर लंबी दूरी की ट्रेनों के बारे में रेल कर्मचारी ट्रेन वाशिंग में लेट होने का बहाना भी नहीं बना सकेंगे. वाशिंग पिट के सिर्फ इंजन के तक के हिस्से को जल्द ही विद्युतीकरण किया जायेगा. ताकि वाशिंग पिट में वाशिंग के लिए ट्रेन का रैक आने व ले जाने की वजह से विलंब न हो.
बीते बुधवार देर शाम पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य यातायात योजना प्रबंधक दिलीप कुमार ने वाशिंग पिट का करीब एक घंटे तक निरीक्षण किया. इस दौरान स्टेशन अधीक्षक नीरज चंद्रा, डिप्टी एसएस रमेश कुमार, टीआइ दिनेश कुमार सहित कैरेज व वैगन के कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे. निरीक्षण के दौरान कर्मचारियों ने रेल अधिकारियों से कहा कि वाशिंग पिट के सिर्फ इंजन के हिस्से तक विद्युतीकरण किया जाये, ताकि वाशिंग में ट्रेन आने व जाने में इंजन बदलने का झंझट खत्म हो सके.
वहीं मुख्य यातायात योजना प्रबंधक ने इस प्रस्ताव को मानकर प्रपोजल भेजने का आश्वासन दिया. वहीं रेल अधिकारियों ने भी माना कि यह प्रक्रिया अपनाने के बाद विद्युत इंजन से डीजल इंजन बदलने के क्रम में ट्रेन विलंब नहीं होगी. बता दें कि वर्तमान में सहरसा-मानसी व मधेपुरा रेलखंड पर विद्युत इंजन से ट्रेन दौड़ती है. सहरसा जंक्शन से वैशाली, पूरबिया, बांद्रा हमसफर, जनहित, जनसाधारण व राज्यरानी एक्सप्रेस की वाशिंग होती है. सहरसा जंक्शन से वाशिंग पिट तक जाने के लिए विद्युतीकरण की व्यवस्था नहीं है. जब डाउन में यह सभी ट्रेनें विद्युत इंजन से सहरसा जंक्शन पहुंचती है.
उसके बाद वाशिंग पिट जाने के लिए इंजन बदलना होता है. विद्युत इंजन हटाकर डीजल इंजन लगायी जाती है. जिसके बाद डीजल इंजन रैक को खींचकर वाशिंग पिट तक पहुंचाती है. रेल अधिकारियों ने बताया कि अगर वाशिंग पिट में सिर्फ इंजन तक के हिस्से को विद्युतीकरण कर दिया जाये तो ट्रेन आने के बाद बार-बार इंजन बदलने का झंझट खत्म होगा. सहरसा जंक्शन पर ट्रेन आने के बाद विद्युत इंजन से रैक को बैक कर वाशिंग पिट तक पहुंचा दिया जायेगा. ऐसे में 30-40 मिनट का समय बचेगा और ट्रेन निर्धारित समय पर रवाना हो सकेगी.
सहरसा-सुपौल ट्रेन के समय में परिवर्तन, 15 से बढ़ेंगे फेरे : सहरसा-सुपौल रेलखंड के बीच करीब डेढ माह बाद एक जोडी और ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे बोर्ड के निर्देश पर लिया गया है. सहरसा-सुपौल के बीच वर्तमान में जो पैसेंजर ट्रेन चलाई जा रही है, उसी ट्रेन के फेरे 15 फरवरी से बढ़ाये जायेंगे. समस्तीपुर डिवीजन के सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने इसके लिए समय सारिणी का नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अलावा वर्तमान में सहरसा-सुपौल के बीच जो पैसेंजर ट्रेन चल रही है, 15 फरवरी से उसके समय में भी परिवर्तन किया गया है.
ताकि ट्रेन के फेरे बढ़ाये जा सकें. समस्तीपुर डिवीजन के अधिकारियों के अनुसार 15 फरवरी को सुपौल सांसद सहित समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम समेत कई रेल अधिकारी सुपौल से सहरसा के लिए नई ट्रेन 55503-55504 को हरी झंडी दिखायेंगे. वहीं बनमनखी-बरहरा कोठी के बीच 75265-75266 डेमू ट्रेन को भी रेल अधिकारी बनमनखी स्टेशन से हरी झंडी दिखायेंगे.
55501 सुपौल-सहरसा समय में परिवर्तन
सुपौल से सहरसा के लिए 55501 पैसेंजर ट्रेन के समय सारिणी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. यह ट्रेन पुराने समय पर सुपौल से सहरसा के लिए शाम 5 बज कर 30 मिनट पर खुलेगी. वहीं सहरसा शाम सात बजे पहुंचेगी. सिर्फ 55502 सहरसा-सुपौल के समय में परिवर्तन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें