27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कौशल विकास को लेकर झारखंड के CM रघुवर ने दुबई में किया रोड शो

झारखंड को हुनरमंद करने का अर्थ है, विश्व के स्किल्ड मानव संसाधन की आवश्यकताओं को पूरा करना – रघुवर दास दुबई से : वर्तमान परिवेश में झारखंड को हुनरमंद करने का अर्थ है, विश्व के स्किल्ड मानव संसाधन की आवश्यकताओं को पूरा करना. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप […]

झारखंड को हुनरमंद करने का अर्थ है, विश्व के स्किल्ड मानव संसाधन की आवश्यकताओं को पूरा करना – रघुवर दास

दुबई से : वर्तमान परिवेश में झारखंड को हुनरमंद करने का अर्थ है, विश्व के स्किल्ड मानव संसाधन की आवश्यकताओं को पूरा करना. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किया है. नये भारत के निर्माण के लिए उन्होंने सबसे पहले भारत के युवाओं को स्किल या हुनरमंद बनाने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है.

इसी तरह झारखंड में भी न्यू झारखंड के निर्माण के तहत राज्य के युवाओं को डिग्री के साथ हुनरमंद बनाने पर जोर दिया गया है. संयुक्त अरब अमीरात में हुनरमंद युवाओं की मांग है. हम यहां आकर आपकी अपेक्षाओं को जानने और उसी अनुरूप युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम चाहते हैं कि हमारे युवा किसी बिचौलिया के माध्यम से गुमराह न हों तथा उन्हें अच्छे नियोक्ता मिल सके और आसानी से एवं अच्छे सैलरी में रोजगार मिले. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह बात होटल हयात रीजेंसी, क्रीक हाईट्स, दुबई में आयोजित रोड शो में कही.

देश के सबसे तेजी से विकास करने वाले राज्यों में झारखंड

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड भारत के सबसे तेजी से विकास करने वाले राज्यों में एक है. पिछले 4 साल में राज्य ने अभूतपूर्व प्रगति की है. आज झारखंड का विकास दर गुजरात के बाद सबसे अधिक है. 2013-14 में झारखंड में कृषि विकास दर -4 फीसदी थी जो राज्य के किसानों की वजह से पिछले 4 सालों में बढ़कर कृषि विकास दर -4 फीसदी से +14 फीसदी हो गयी. सरकार किसानों की समृद्धि के लिए कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की सबसे अच्छी उद्योग और श्रम नीति झारखंड की है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड देश के पहले चार-पांच राज्यों में एक है.

यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने कहा कि चीन और यू एस के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर देश यूएई है. पिछले वर्ष भारत से 52 बिलियन डॉलर का बिजनेस हुआ था. 32 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ है जो यू एस के बाद सबसे बड़ा बिजनेस डेस्टिनेशन है.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2015 के दौरे के बाद दोनों देशों के संबंधों में व्यापक बदलाव आया है. झारखण्ड राज्य की यह पहल बहुत सराहनीय है. यह झारखंड के विकास में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. यूएई स्किल्ड झारखंड के निर्माण में बड़ी भूमिका निभा सकता है.

झारखंड के विकास आयुक्त डॉ डी के तिवारी ने झारखंड को निवेश के लिए अत्यंत उपयुक्त डेस्टिनेशन तथा विश्व स्तर पर स्किल्ड युवाओं के रूप में मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए झारखंड को महत्वपूर्ण बताया.

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल तथा उच्च व तकनीकी शिक्षा तथा कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने भी संबोधित किया. मिशन सोसाईटी के मिशन निदेशक रवि रंजन ने सबका स्वागत किया तथा झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाईटी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अमर झा ने सबके प्रति आभार प्रकट किया.

मुख्यमंत्री के साथ वन टू वन इंटरेक्शन के तहत डीएम हेल्थकेयर, नखील, अल नबूदाह कंस्ट्रक्शन, अल जबेर एलजिईटी इंजीनियरिंग एंड कांट्रेक्टिंग, एएसजीसी कांट्रेक्टिंग, एम पी सी हेल्थकेयर, डीयूएलएससीओ, बायर्न आदि कंपनियों के प्रतिनिधियों से वार्ता हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें