Advertisement

patna

  • Mar 14 2019 10:34PM

लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार NDA दो-तीन दिनों में कर सकता है अपने उम्मीदवारों की घोषणा : BJP

लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार NDA दो-तीन दिनों में कर सकता है अपने उम्मीदवारों की घोषणा : BJP

पटना : बिहार भाजपा इकाई ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में राजग के तीन घटक दलों के लिए खास लोकसभा सीटों के आवंटन पर बातचीत “अंतिम चरण” में है और इन सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही नयी दिल्ली में घोषित की जायेगी. बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय की अध्यक्षता में पार्टी की राज्य चुनाव समिति की बैठक आज संपन्न हुई जिसमें बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव भी शामिल हुए. बैठक में पार्टी ने सभी 40 लोकसभा सीटों और दो विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव को जीतने का संकल्प दोहराया.

राजद के विधायकों राज बल्लभ यादव और मोहम्मद इलियास हुसैन को अयोग्य ठहराये जाने के बाद नवादा और डेहरी विधानसभा सीटें रिक्त हो गयी हैं. राज बल्लभ यादव को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराये जाने पर अपनी सीट गंवानी पड़ी, जबकि हुसैन को भ्रष्टाचार के एक मामले में रांची की सीबीआई अदालत ने दोषी ठहराया था.

भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष देवेश कुमार ने बताया, “हमने राजग के लिए बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों को जीतने का संकल्प दोहराया.' उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है और जल्द ही नयी दिल्ली में राजग के सभी घटक दलों के नेताओं द्वारा घोषणा की जायेगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय राजधानी में कुछ महीने पूर्व सीट-बंटवारे के फाॅर्मूले की घोषणा की गयी थी.

सूत्र के अनुसार भाजपा और जदयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी जबकि शेष छह सीटें लोजपा द्वारा लड़ी जायेंगी. भाजपा राज्य उपाध्यक्ष ने कहा “राज्य चुनाव समिति ने संभावित उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए बिहार भाजपा के तीन वरिष्ठ नेताओं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, सुशील कुमार मोदी और प्रेम कुमार को अधिकृत किया है. वे राज्य के लिए कोर कमेटी के साथ अपनी प्रतिक्रिया साझा करेंगे जो अंतिम अनुमोदन के लिए संसदीय बोर्ड को प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए छाटे गये उम्मीदवारों की सूची भेजेगा.”

एक सवाल के जवाब में देवेश ने कहा "ऐसी कोई समय सीमा नहीं है, लेकिन पूरी प्रक्रिया दो या तीन दिनों के भीतर खत्म हो जानी चाहिए.' नवादा विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान पहले चरण में 11 अप्रैल को होगा. उसी दिन इसी नाम से लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा. काराकाट लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले डेहरी में 19 मई को अंतिम चरण में मतदान होगा.

ये भी पढ़ें... सीट शेयरिंग पर महागठबंधन में खटपट, नाराज 'मांझी' को तेजस्वी की दो टूक, RJD के पास रहेगी जमुई सीट

Advertisement

Comments

Advertisement