25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपराध . चोरों ने चाहरदीवारी पार कर प्रवेश द्वार का ताला तोड़ा, ऑडिटोरियम से मूर्ति चोरी

कुरसेला: ऑडिटोरियम कुरसेला से सोमवार की रात नटराज की मूर्ति चोरी हो गयी. ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वार का ताला टूटा हुआ था और नटराज की मूर्ति जगह से गायब थी. आशंका जतायी जा रही है कि मूर्ति चोर चाहरदीवारी पार कर ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वार की ग्रिल का ताला तोड़ बरामदे में स्थापित नटराज की […]

कुरसेला: ऑडिटोरियम कुरसेला से सोमवार की रात नटराज की मूर्ति चोरी हो गयी. ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वार का ताला टूटा हुआ था और नटराज की मूर्ति जगह से गायब थी. आशंका जतायी जा रही है कि मूर्ति चोर चाहरदीवारी पार कर ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वार की ग्रिल का ताला तोड़ बरामदे में स्थापित नटराज की मूर्ति चोरी कर ली. केयर टेकर योगेंद्र मंडल की सूचना पर कुरसेला थाना में मूर्ति चोरी की प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
केयर टेकर ने बताया कि अस्वस्थ्य रहने की वजह से वे ऑडिटोरियम से उस रात अनुपस्थित थे. पूर्व सांसद नरेश यादव ने बताया कि वर्ष 2000 में सांसद कोष से ऑडिटोरियम के निर्माण पर बरामदे के प्रवेश द्वार के समीप नटराज की प्रतिमा लगायी गयी थी. उन्होंने बताया कि नटराज की यह प्रतिमा अठाइस हजार पांच सौ रुपये में खरीद की गयी थी. इसकी ऊंचाई ढाई से तीन फीट के करीब और वजन लगभग चालीस किलोग्राम था. नटराज की मूर्ति किस धातु की थी यह प्रामाणिक रूप से स्पष्ट नहीं हो पाया है. हालांकि, पूर्व सांसद इसे अष्टधातु की मूर्ति बता रहे हैं. ऑडिटोरियम के अध्यक्ष बीडीओ धर्मवीर कुमार ने बताया कि केयर टेकर की लिखित सूचना पर थाना में प्राथमिकी दर्ज करने की अनुशंसा की गयी है. थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि मामले की प्राथमिकी दर्ज कर मूर्ति चोरी उद्भेदन का प्रयास प्रारंभ कर दिया गया है. पुलिस शीघ्र ही मूर्ति चोरों को दबोचने में सफल होगी.
आहत हैं क्षेत्र के लोग
मूर्ति चोरी के घटना से क्षेत्र के लोग आहत हैं. लोगों का कहना है कि चोरों की नजर कुरसेला के धरोहरों पर लग गयी है. जिसके लिए अन्य स्थानों पर सुरक्षा सतर्कता का दायित्व बढ़ गया है. उम्मीद किया जा रहा है पुलिस नटराज के मूर्ति बरामद करने व चोरों को दबोचने में सफल होगी.
पंद्रह वर्ष से शोभायमान थी मूर्ति
नटराज की मूर्ति ऑडिटोरियम बरामदे के प्रवेश द्वार पर पंद्रह वर्षो से शोभायमान बनी हुई थी. ऑडिटोरियम के लिए यह आकर्षण का केंद्र था.
लकड़ी के मंदिर में था विराजमान
ऑडिटोरियम हॉल के प्रवेश द्वारा के बरामदे में लकड़ी के छोटे मंदिर रूपी स्थान पर नटराज का प्रतिमा विराजमान की गयी थी. यह मूर्ति ऑडिटोरियम की भव्यता में चार चांद लगा रही थी. कुरसेला के लिए यह एक धरोहर थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें