25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भगवा स्पेस सूट पहनेंगे अंतरिक्ष यात्री, इसरो ने दो साल में बनायी ड्रेस

अंतरिक्ष यात्रा: इसरो ने दो साल में बनायी ड्रेस, 2022 की प्रस्तावित यात्रा में होगा उपयोग नयी दिल्ली : इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने शुक्रवार को एक विशेष स्पेस शूट का प्रदर्शन किया. यह कोई आम स्पेस सूट नहीं है, बल्कि इसे 2022 में भारत की जमीन से पहली बार अंतरिक्ष में जाने वाले […]

अंतरिक्ष यात्रा: इसरो ने दो साल में बनायी ड्रेस, 2022 की प्रस्तावित यात्रा में होगा उपयोग

नयी दिल्ली : इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने शुक्रवार को एक विशेष स्पेस शूट का प्रदर्शन किया. यह कोई आम स्पेस सूट नहीं है, बल्कि इसे 2022 में भारत की जमीन से पहली बार अंतरिक्ष में जाने वाले यात्रियों द्वारा पहना जायेगा. छठवें बेंगलुरु स्पेस एक्सपो में इस सूट का प्रदर्शन किया गया. यह सूट भगवे (नारंगी) रंग का है. सूट को बनाने में दो साल का समय लगा है, जिसे तिरुवनंतपुरम स्थ‍ित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में तैयार किया गया है. इसमें ऑक्सीजन सिलिंडर फिट किया जा सकता है, जिससे एस्ट्रोनॉट 60 मिनट तक सांस ले सकेंगे. इसरो ने अभी दो सूट का निर्माण किया है. एक सूट और तैयार किया जायेगा, क्योंकि 2022 में भारतीय स्पेसक्रॉफ्ट से तीन एस्ट्रोनॉट स्पेस में जायेंगे. स्पेस रिसर्च बॉडी ने क्रू मॉडल और क्रू एस्केप मॉडल का भी प्रदर्शन किया. प्रोटोटाइप क्रू मॉडल को इसरो पहले ही टेस्ट कर चुका है.

जलते हुए गोलों में बदल जायेगा कैप्सूल

क्रू मॉडल कैप्सूल में तीन एस्ट्रोनॉट पांच से सात दिन की यात्रा के लिए निकलेंगे. कैप्सूल में थर्मल शील्ड मौजूद है. साथ ही यह जलते हुए गोले में बदल जायेगा जब एस्ट्रोनॉट दोबारा पृथ्वी के वायुमंडल में आयेंगे. थर्मल शील्ड कैप्सूल के अंदर के तापमान को 25 डिग्री सेल्स‍ियस रखने में मदद करेगी. कैप्सूल 90 मिनट के अंदर पूरी पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और एस्ट्रोनॉट सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों देख सकेंगे. 24 घंटे के अंदर एस्ट्रोनॉट दो बार अंतरिक्ष से भारत को भी देख सकेंगे. वे माइक्रोग्रेविटी पर एक्सपेरिमेंट भी करेंगे. टेकऑफ के बाद पृथ्वी से 400 किमी की दूरी में पहुंचने के लिए तीन एस्ट्रोनॉट वाले कैप्सूल को 16 मिनट का समय लगेगा. कैप्सूल गुजरात की तट के पास अरब सागर में गिरेगा.

अंतरिक्ष में नागरिकों को भेजने वाला चौथा देश होगा भारत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एलान किया था कि भारत 2022 तक यानी अगले 4 साल के अंदर अंतरिक्ष में अपना मानव मिशन पहुंचायेगा. इस मिशन के सफल होने पर भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद ऐसा चौथा मुल्क बन जायेगा, जिसने अपने नागरिक को अंतरिक्ष में भेजा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें